मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आम आदमी की थाली से दूर हुई प्याज, बढ़ते दाम ने निकाला बजट का दम

भारी बारिश के चलते सब्जियों के दाम सातवें आसमान पर हैं, दाम बढ़ने से अब प्याज आम आदमी की थाली से दूर होती दिख रही है, जबलपुर में प्याज 60 रुपये प्रति किलो की दर बिक रही है.

By

Published : Sep 26, 2019, 10:38 PM IST

सब्जी मंडी जबलपुर

जबलपुर। शहर में सब्जी के दाम आसमान छू रहे हैं, प्याज 60, अदरक 200 तो वहीं टमाटर के दाम 40 रुपये प्रतिकिलो पर पहुंच गए हैं. ज्यादा बारिश की वजह से प्याज की आपूर्ति नहीं हो रही है और आगे भी इसकी तेजी से घटने की उम्मीद है.

आम आदमी की थाली से दूर हुई प्याज

जबलपुर लगातार हो रही बारिश की वजह से सब्जी के दाम आसमान छू रहे हैं ज्यादातर किसानों की बरसात की फसल खराब हो गई है, इसकी वजह से बाजार में सब्जी की आवक कम हो गई और सब्जियों के दाम घरों का बजट बिगाड़ रहे हैं. सबसे ज्यादा आंसू प्याज की वजह से निकल रहे हैं, जबलपुर में प्याज 60 रुपये प्रति किलो बिक रही है. सामान्य तौर पर अक्टूबर माह तक पूना से प्याज की आवक शुरू हो जाती थी, महाराष्ट्र में हर साल कम बारिश होती थी इस वजह से वहां प्याज की फसल अक्टूबर के माह तक निकलने लगती थी. लेकिन इस बार प्याज कारोबारियों का कहना है कि महाराष्ट्र में भी लगातार हो रही बारिश की वजह से प्याज की पौधा तक नहीं लग पाया है.


हालातों को देखा जाए तो प्याज के दाम बहुत जल्द कम होंगे ऐसी संभावना नजर नहीं आ रही है, अभी जबलपुर में खंडवा से प्याज आ रही है और ये भी स्टॉक से निकल रही है, किसानों के पास रखा ये स्टॉक कितने दिन का है इसका अंदाजा किसी के पास नहीं है. इसलिए बाजार में कितने दिनों तक प्याज मिलेगी ये कोई नहीं बता सकता. लोगों ने अभी प्याज खाना छोड़ा तो नहीं है, लेकिन, इसका इस्तेमाल कम कर दिया है. प्याज अकेली ऐसी सब्जी नहीं है, जिसके दाम आसमान छू रहे हैं, दूसरी सब्जियां भी महंगे दामों पर बिक रही हैं. मंडी में टमाटर 40, अदरक 200, लहसुन 160, मिर्च 80 प्रति किलो बिक रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details