मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जबलपुर: नर्मदा नदी का भी होगा कायाकल्प, केन्द्र और राज्य सरकार तैयार कर रही हैं कार्य योजना

प्रदेश से गुजरात तक नर्मदा नदी के दोनों किनारों के हालातों पर चर्चा करने और संरक्षण संबंधित सुझावों के लिए जिले में केंद्र और राज्य सरकार के कई विभागों की बैठक आयोजित होनी है. देश के 13 प्रमुख नदियों के कायाकल्प के लिए विस्तृत कार्य योजना केंद्र और राज्य सरकार मिलकर तैयार कर रही हैं.

By

Published : May 30, 2019, 6:44 PM IST

नर्मदा नदी का भी होगा कायाकल्प

जबलपुर। देश की सबसे बड़ी नदी गंगा का भले ही कायाकल्प न हो पाया हो, मगर अब गंगा नदी की तर्ज पर नर्मदा नदी का भी बदलाव करने की तैयारी सरकार ने शुरू कर दी है. नर्मदा सहित देश के 13 प्रमुख नदियों के कायाकल्प के लिए विस्तृत कार्य योजना केंद्र और राज्य सरकार मिलकर तैयार कर रही हैं.

नर्मदा नदी का भी होगा कायाकल्प


प्रदेश से गुजरात तक नर्मदा नदी के दोनों किनारों के हालातों पर चर्चा करने और संरक्षण संबंधित सुझावों के लिए जिले में केंद्र और राज्य सरकार के कई विभागों की बैठक आयोजित होनी है. बैठक में जो भी सुझाव आएंगे उस आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी. केंद्र और राज्य सरकार के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 13 प्रमुख नदियों के कायाकल्प की डीपीआर लगभग तैयार कर ली है. डीपीआर तैयार करने का जिम्मा भारतीय वानिकी अनुसंधान को सौंपा गया था.
जबलपुर के टीएफआर आई में सलाहकार बैठक आयोजित होना है. जिसमें केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों सहित कमिश्नर राजेश बहुगुणा, नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण, रानी अवंती बाई सागर परियोजना, सिंचाई विभाग, वन विभाग और पर्यटन विभाग के अधिकारी शामिल होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details