मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Jabalpur News: 1200 छात्र-छात्राओं ने मिलकर बनाई 'भारत' की आकृति, रैली निकालकर दिया 'लोकतंत्र' का खास संदेश

By

Published : Aug 15, 2023, 4:43 PM IST

हर घर तिरंगा अभियान के जिला स्तर के कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने भंवरताल गार्डन में 200 मीटर लंबा तिरंगा लेकर विशाल रैली निकाली. शहर और जिलेवासियों को अपने घरों, दुकानों एवं प्रतिष्ठानों पर देश की आन, बान और शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज फहराने का सन्देश दिया.

independence day 2023
1200 छात्र-छात्राओं ने मिलकर बनाई भारत की आकृति

जबलपुर में छात्र छात्राओं ने बनाये भारत की आकृति

जबलपुर।स्वतंत्रता दिवस पर 1200 छात्र-छात्राओं ने मिलकर 'भारत' की आकृति बनाई जिसे ड्रोन कैमरे से शूट किया गया. जिला प्रशासन ने इसे बच्चों और आम नागरिकों को राष्ट्रीय पर्व से जोड़ने के लिए किया था. यह अनूठा आयोजन जबलपुर के भंवरताल गार्डन में हुआ. आजकल स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस के आयोजनों को औपचारिक तरीके से मनाया जाता है, जिसमें छात्र-छात्राएं सीधे तौर पर इन कार्यक्रमों से नहीं जुड़ पाते. इसलिए जिला प्रशासन ने इन बच्चों को स्वतंत्रता दिवस के ठीक 1 दिन पहले देश भक्ति के इस कार्यक्रम से जोड़ा. इसके साथ ही लोगों को भी इस बात का संदेश दिया कि वह राष्ट्रीय पर्वों को भी इस तरह से मनाएं, जैसे धार्मिक पर्व मनाते हैं. सामान्य तौर पर राष्ट्रीय पर्वों से आम आदमी का जुड़ाव कम होता जा रहा है.

ऐसा लगता है कि राष्ट्रीय पर्व मनाने की पूरी जिम्मेदारी केवल सरकारी महाकों में काम करने वाले लोगों की है. जबकि राष्ट्रीय पर्व सभी को मनाना चाहिए. बल्कि बतौर देशवासी राष्ट्रीय पर्व ही सबसे महत्वपूर्ण पर्व माना जाना चाहिए, क्योंकि यह वो भावना है जिसकी वजह से हम देश में सुरक्षित रह पाते हैं. यदि सीमा पर खड़े हुए जवानों के अंदर देशभक्ति की भावना न हो तो हमारा देश के भीतर सुरक्षित रहना कठिन हो जाए.

बच्चों के माध्यम से वोट करने की अपील

Also Read:

बच्चों के माध्यम से वोट करने की अपील: जिला प्रशासन ने इन्हीं बच्चों के माध्यम से लोगों से अपील की है कि वे आने वाले चुनाव के लिए अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा लें और वोट करने जरूर जाएं. इसलिए दोबारा जब इन बच्चों को फिर से एक आकृति में खड़ा किया गया तो वह 'वोट' की आकृति थी और इसके जरिए जिला प्रशासन लोगों को यह संदेश दे रहा है कि लोग आने वाले चुनाव में वोट जरूर करें, क्योंकि लोकतंत्र में सबसे ताकतवर वोट ही होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details