मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सरकारी जमीन पर हो रहा अवैध खनन, प्रशासन ने जब्त की 6 मशीनें

तिलवारा घाट स्थित मानेगांव के पास बागड़ इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी अवैध खनन कर रही थी. प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए कंपनी पर 3 करोड़ का जुर्माना लगाया है. प्रशासन ने मौके से चार हाईवा मशीन, एक जेसीबी और एक टू टेन मशीन जब्त की है.

By

Published : Feb 2, 2021, 5:11 PM IST

Administration has taken action against illegal mining
प्रशासन ने अवैध उत्खनन के खिलाफ की कार्रवाई

जबलपुर। जिले में अवैध उत्खनन का काम जोरों पर चल रहा है. प्रशासन इस अवैध खनन पर नकेल कसने का हर संभव प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में प्रशासन ने पुलिस के साथ मिलकर तिलवारा घाट स्थित मानेगांव के पास बड़ी कार्रवाई की है. कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम ने मौके से बांगड़ इंफ्रा लिमिटेड प्राइवेट कंपनी के चार हाईवा मशीन, एक जेसीबी और एक टू टेन मशीन जब्त की है.

प्रशासन ने जब्त की 6 मशीनें

बिना अनुमति के हो रहा था अवैध खनन और भंडारण

जानकारी के मुताबिक बागड़ इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी मानेगांव चूल्हा गोलाई के पास पर्यावरण विभाग से बिना अनुमति लिए ना सिर्फ अवैध उत्खनन कर रहा था, बल्कि उसका भंडारण भी किया जा रहा था. जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर एसडीएम ने राजस्व और पुलिस की टीम के साथ मौके पर पहुंचकर इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के खदान में लगे वाहनों को जब्त किया है.

कंपनी पर लग चुका है तीन करोड़ का जुर्माना

एसडीएम नमः शिवाय अरजरिया ने बताया कि बागड़ इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पर सड़क निर्माण की अनियमितता को देखते हुए पहले भी 3 करोड़ रु का जुर्माना लगाया जा चुका है. बावजूद इसके कंपनी का अवैध खनन और परिवहन लगातार जारी रहा. लिहाजा जिला प्रशासन की टीम ने बागड़ इंफ्रा लिमिटेड कंपनी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए खनन में लगी मशीनें जब्त की हैं.

मानेगांव के खसरा नंबर 105 पर हो रहा था खनन

मौके पर पहुंचे एसडीएम नमः शिवाय अरजरिया ने जांच के दौरान पाया कि बागड़ इंफ्रा लिमिटेड कंपनी ने ग्राम पंचायत मानेगांव के खसरा नंबर 105 की जमीन पर तालाब नुमा बड़ा गड्ढा बनाया गया था. इसी गड्ढे में अवैध खनन कर गिट्टी का भंडारण किया गया. जिसे प्रशासन ने जब्त करने की कार्रवाई भी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details