मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

20 अतिसंवेदनशील और 8 संवेदनशील केंद्रों पर परीक्षा के दौरान होगी वीडियोग्राफी, ऑब्जर्वर रखेंगे निगरानी

शिक्षा विभाग ने नकल को रोकने के लिए अहम कदम उठाया है, इसके तहत 20 अति संवेदनशील केंद्र और 8 संवेदनशील केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराई कराई जाएगी.

By

Published : Feb 13, 2020, 7:02 PM IST

Videography will be done to stop copying
नकल रोकने के लिए होगी वीडियोग्राफी

इंदौर।10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपनी तैयारियां पूरी कर दी हैं. परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि नकल रोका जा सके.

मार्च में शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर विभाग द्वारा सारी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. इंदौर में परीक्षा के लिए करीब 131 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें लगभग 47 हजार बच्चे परीक्षा में शामिल होंगे. जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र मकवानी के मुताबिक, पिछली परीक्षाओं में नकल के प्रकरणों में कमी आई थीस, वहीं इस बार भी नकल को रोकने के लिए विशेष तैयारियां की गई है.

बोर्ड परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 20 अति संवेदनशील केंद्र और 8 संवेदनशील केंद्र चिन्हित किए गए हैं. जिन पर कैमरों की निगरानी के साथ-साथ पूरे समय वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. वहीं चयनित केंद्रों पर ऑब्जर्वर द्वारा विशेष तौर पर निगरानी भी रखी जाएगी. नकल रोकने के लिए इस बार उड़न दस्ते भी लगातार कार्रवाई करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details