मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 3, 2019, 5:56 PM IST

ETV Bharat / state

'कल' बचाने के लिए 'आज' की कुर्बानी, स्वच्छ पर्यावरण के लिए शुरू होगा 'नो व्हीकल-डे'

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इंदौर प्रशासन ने शहर में 'नो व्हीकल डे' अभियान को शुरु करने का फैसला किया है. इसके लिए सबसे पहले प्रशासन ने शहर की आम जनता से उसकी राय जानना शुरू की है.

स्वच्छ पर्यावरण के लिए शुरू होगा 'नो व्हीकल-डे'

इंदौर| दूसरे शहरों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इंदौर में स्थानीय प्रशासन ने नई कवायद शुरू करने जा रही है. शहर में बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए प्रशासन ने योजना तैयार की है. जिसके अंतर्गत एक दिन नो व्हीकल घोषित करने को लेकर तैयारियां की जा रही हैं, लेकिन इसके लिए सबसे पहले प्रशासन ने शहर की आम जनता से उसकी राय जाननी शुरू की है.

इंदौर प्रशासन एक दिन 'नो व्हीकल डे' मनाने की प्लानिंग कर रहा है. इस योजना को शुरु करने के पहले प्रशासन शहर के बुद्धिजीवी और जनप्रतिनिधियों सहित अन्य सामाजिक संगठनों से चर्चा करने जा रहा है. जिसके बाद इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा. शुरुआती दौर में चार पहिया वाहन पर ही एक दिन की रोक लगाई जाएगी.

स्वच्छ पर्यावरण के लिए शुरू होगा 'नो व्हीकल-डे'

इस अभियान की शुरुआत इंदौर से की जाएगी, सफल होने पर प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसे शुरू किया जाएगा. इस अभियान में प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती ये है कि वो ऐसा कौन सा दिन तय करे, जिस दिन शहर में नो व्हीकल डे लागू हो सके. प्रशासन के मुताबिक सबसे पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मजबूत किया जाएगा और उसी के बाद ये परियोजना लागू की जाएगी.

संभागायुक्त के इस निर्णय से पर्यावरण संरक्षण में भी सफलता मिलेगी. अधिकारियों का मानना है कि विश्व में कई शहर ऐसे हैं, जहां पर ये नियम लागू हैं. ऐसे में यदि प्रयोग के तौर पर इंदौर में भी इसे लागू किया जाए तो ये एक अच्छा संदेश बन सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details