मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौर शहर काजी की जनता से अपील, कहा- कोरोना काल में सावधानी से मनाएं ईद का त्योहार

By

Published : Jul 27, 2020, 11:38 PM IST

इंदैर शहर में कोरोना का कहर जारी है, जिसका असर त्योहारों पर देखने को मिल रहा है. अब ईद के पर्व को लेकर भी कई अटकलें लगाए जा रहीं हैं, जहां नमाज अदा करने को लेकर कुछ योजना बनाई जा सकती है.

qazi doctor ishrat ali
शहर काजी डॉक्टर इशरत अली

इंदौर। कोरोना का हॉटस्पॉट बन चुकी मिनी मुंबई में हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं. कोरोना संक्रमण ने लोगों की जिंदगी के साथ-साथ त्योहारों पर भी गहरा असर डाला है. जिसके आने वाले त्योहार भी अछूते नहीं रहे. ऐसे में अब धर्म गुरुओं ने जनता से त्योहारों को घर में ही रहकर मनाने और संक्रमण को हराने की अपील की है.आगामी ईद के त्यौहार के मद्देनजर शहर काजी डॉक्टर इशरत अली ने भी जनता से अपील की है कि आने वाले पर्व पर खास सावधानी बरतें. नियमों का पालन करें. ऐसे कोई भी काम न करें जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़े.

ईद की नमाज को लेकर शहर काजी का कहना है कि जिला प्रशासन के साथ उनकी बातचीत जारी है. जो भी फैसला नमाज को लेकर किया जाता है, उस पर सभी से बातचीत कर विचार किया जाएगा.रमजान के बाद आने वाली मीठी ईद के मौके पर भी प्रशासन द्वारा 5 लोगों को नमाज अदा करने की अनुमति दी गई थी. वहीं इस बार भी कुछ योजना बनाए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं.

दरअसल आगामी अगस्त महीने में मुस्लिम समाज की ईद-उल-अजहा यानि बकरीद का पर्व आने वाला है. ऐसे में मुस्लिम समाज में इस पर्व को लेकर विशेष मान्यता है. इस दिन कुर्बानियां देने के साथ ही विशेष रूप से ईद की नमाज भी अदा की जाती है, जिसमें हर साल बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग ईदगाह में नमाज की अदायगी करते हैं. लेकिन मौजूदा वक्त को देखते हुए इस साल शासन द्वारा सभी धार्मिक स्थलों को बंद रखा गया है, ताकि उन स्थलों पर लोगों की आवाजाही ना हो सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details