मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मानसून से पहले तालाबों के गहरीकरण का कार्य शुरू, भूजल स्तर में होगा सुधार

By

Published : Jun 7, 2019, 5:42 PM IST

इंदौर में भीषण गर्मी के कारण सूख चुके तालाबों का गहरीकरण और सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. जिससे मानसून इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि बारिश का पानी इन तालाबों में भर सकें. जल संरक्षण के माध्यम से भूजल के स्तर में सुधार किया जा सके

dry ponds

इंदौर। जिले के कृषि प्रधान इलाके सांवेर में करीब एक दर्जन से अधिक तालाब हैं, जो भीषण गर्मी के कारण सूख चुके हैं. घटते जलस्तर के कारण अब नए सिरे से तालाबों का गहरीकरण किया जा रहा है, इसके लिए विभिन्न तालाबों का सौंदर्यीकरण भी किया जायेगा. इसकी औपचारिक शुरुआत आज संभाग आयुक्त आकाश त्रिपाठी की मौजूदगी में स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने लसूडिया तालाब के गहरीकरण से कर दी.

तालाबों के गहरीकरण का कार्य

मानसून से पहले इन तालाबों के गहरीकरण के बाद इनमें पानी भरने से क्षेत्र के दर्जनों गांव के भूजल स्तर में सुधार हो सकता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट की मौजूदगी में स्थानीय ग्रामीणों ने श्रमदान किया, साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने तालाब के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए 50 लाख रुपए स्वीकृत करने की घोषणा भी की.

तुलसी सिलावट ने कहा कि लसूडिया तालाब के साथ निपानिया के तालाब, तलावली चांदा स्थित तालाब और भी अन्य तालाबों का गहरीकरण शुरू कराया जाएगा. जिससे उनमें बारिश के दौरान पर्याप्त पानी भर सके और क्षेत्र में समय रहते जलस्तर का भी प्राकृतिक रूप से सुधार किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details