मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पैरोल पर गए कैदियों को पुलिस दोबारा पहुंचाएगी जेल

पैरोल पर छूटे कैदियों को अब पुलिस फिर से जेल की हवा खिलाने वाली है. इंदौर जिला जेल से पैरोल पर गए कई कैदियों की अवधि समाप्त होने के बावजूद वे अब तक जेल नहीं लौटे हैं. ऐसे में जेल प्रशासन ने पुलिस को सूची जारी की है.

By

Published : Feb 14, 2021, 5:34 PM IST

Indore District Jail
इंदौर जिला जेल

इंदौर।देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मरीजों को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इंदौर जिला जेल से कैदियों को पैरोल पर रिहा कर दिया गया था. अब कैदियों की पैरोल अवधि समाप्त होने के बाद वे अब तक जेल नहीं लौटे हैं. जिसके तहत जेल प्रशासन ने फैसला लिया है कि अब पुलिस कैदियों को ढूंढ कर वापस जेल पहुंचाएगी.

पुलिस वापस पहुंचाएगी जेल

मार्च 2020 में इंदौर जिला जेल से एहतियात के तौर पर कैदियों को आपातकालीन पैरोल पर छोड़ा गया था. अब तक कई कैदियों की पैरोल अवधि समाप्त हो गई है, उसके बाद भी वे अब तक जेल नहीं लौटे हैं. इसको लेकर जेल प्रशासन ने जिस क्षेत्र में कैदी रहता है, उस क्षेत्र के थाना को सूचना जारी की है. अब पुलिस ऐसे कैदियों को ढूंढ कर वापस जेल पहुंचाएगी. उसके बाद भी अगर संबंधित कैदी जेल प्रबंधन के समक्ष उपस्थित नहीं होते हैं, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. साथ ही उनके ऊपर प्रकरण भी दर्ज करवाए जाएंगे.

जनवरी में समाप्त हो चुकी पैरोल अवधि

कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान इंदौर सर्कल की जेलों से करीब 800 कैदियों को आपातकालीन पैरोल के तहत छोड़ा गया था. इसके बाद से दो से तीन बार इन कैदियों की पैरोल अवधि बढ़ाई गई थी. हाल ही में जेल मुख्यालय ने आपातकालीन पैरोल की सुविधा बंद करते हुए जो कैदी पैरोल पर छोड़े गए थे, उन्हें वापस जेल में लौटने को कहा है. ज्यादातर कैदियों की पैरोल अवधि जनवरी तक समाप्त हो गई है.

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जेल में बंद सभी कैदी पैरोल पर रिहा

जेल प्रबंधन के मुताबिक पैरोल अवधि समाप्त होने के बावजूद कई कैदी अब तक जेल में वापस नहीं लौटे हैं. इन कैदियों को वापस जेल में लाने के लिए जेल प्रशासन ने पुलिस की सहायता ली है. फिलहाल जेल प्रबंधक ने इंदौर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को क्षेत्र के हिसाब से कैदियों की सूची दे दी है. अब पुलिस ऐसे कैदियों को चिन्हित कर वापस जेल पहुंचाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details