मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्राणी संग्रहालय में ostrich कुनबे में बढ़ोतरी

By

Published : Apr 14, 2021, 10:56 PM IST

इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय शुतुरमुर्ग के कुनबे में बढ़ोतरी हुई है. शुतुरमुर्ग ने वर्तमान में 15 अंडे दिए हैं. यह पहला मौका है जब शुतुरमुर्ग ने इतनी संख्या में अंडे दिए हैं.

ostrich hatch more eggs in indore
शुृतुरमुर्ग के कुनबे में बढ़ोत्तरी

इंदौर।वन्यजीव प्रेमियों के लिए इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय से एक अच्छी खबर आई है. यहां शुतुरमुर्ग के कुनबे में वृद्धि होने की उम्मीद बढ़ी है. शुतुरमुर्ग ने वर्तमान में 15 अंडे दिए हैं .हर अंडे का वजन कम से कम सवा किलो के लगभग है. यह पहला मौका है जब शुतुरमुर्ग इतनी संख्या में अंडे दिए हैं.


एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत बीते दिनों लाया गया था शुतुरमुर्ग का जोड़ा

कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत बीते दिनों रांची के भगवान बिरसा जैविक उद्यान से नवंबर में शुतुरमुर्ग का जोड़ा लाया गया था. जिसके बाद मादा शुतुरमुर्ग ने 15 अंडे दिए हैं. बता दें कि शुतुरमुर्ग साल भर में करीब 60 अंडे दे सकता है. इसका एक अंडा मुर्गी के 24 अंडों के बराबर होता है. यह पहला मौका है जब इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में शुतुरमुर्ग ने अंडे दिए हैं. इन 15 में से कुछ अंडे मादा शुतुरमुर्ग के पास रखें गए हैं. वहीं कुछ अंडे इनक्यूबेशन सेंटर में रखे गए हैं. प्रबंधन के मुताबिक मादा शुतुरमुर्ग अभी अपने अंडों का पूरा ख्याल रख रही है जो कि अच्छी बात है.

दुनिया के सबसे बड़े पक्षी के रूप में जाना जाता है शुतुरमुर्ग

शुतुरमुर्ग दक्षिण अफ्रीका का एक पक्षी है और इसे सबसे बड़ा और ऊंचा पक्षी माना जाता है . हैरान करने वाली बात है कि पक्षी होते हुए भी यह उड़ नहीं पाता है. बताया जाता है कि यह लंबी उड़ान नहीं भर सकता है.जिसका मुख्य कारण इसका वजन माना गया है इस पक्षी में काफी वजन होता है .

डर के साये में आहार, घाटे में चल रहा व्यापार!

शुतुरमुर्ग के कुनबे में वृद्धि होने की उम्मीद

प्राणी संग्रहालय में माता शुतुरमुर्ग के अंडे देने के बाद शुतुरमुर्ग के कुनबे में वृद्धि होने की उम्मीद जागी है. जिसके बाद से ही लगातार प्रबंधन इन अंडों की देखभाल कर रहा है. कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के प्रभारी डॉ उत्तम यादव के अनुसार यह अच्छी बात है कि प्राणी संग्रहालय में पहली बार शुतुरमुर्ग मादा ने अंडे दिए गए हैं और मादा खुद अपने अंडों की देखभाल कर रही है वही प्रबंधन भी इनकी देखभाल कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details