मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: डेमू स्पेशल ट्रेन फिर से शुरू

कई महीनों से बंद डॉक्टर अंबेडकर नगर महू से रतलाम तक चलने वाली ट्रेन को अब यात्रियों की सुविधा के लिए दोबारा शुरू किया गया है. यह ट्रेन कोविड स्पेशल के रूप में चलाई जाएगी.

By

Published : Feb 20, 2021, 10:55 PM IST

mhow-ratlam special train
महू-रतलाम स्पेशल डेमू ट्रेन

इंदौर। कोरोना महामारी के चलते लगाए गए लॉक डाउन के कारण ट्रेनों के संचालन को बंद किया गया था. वहीं अब धीरे-धीरे ट्रेनों के संचालन को शुरू किया जा रहा है. डॉक्टर अंबेडकर नगर महू से चलने वाली डेमू ट्रेन एक बार फिर शुरू की गई है. हालांकि यह ट्रेन स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाई जा रही है. लॉकडाउन के पहले यह ट्रेन सामान्य श्रेणी के रूप में संचालित की जाती थी. डेमू ट्रेन बंद होने के बाद से ही इसे फिर से शुरू करने की मांग की जा रही थी.

  • फिर पटरियों पर दौड़ी डेमू स्पेशल ट्रेन

रेलवे जनसंपर्क अधिकारी जितेंद्र कुमार जयंत के अनुसार डॉक्टर अंबेडकर नगर महू से रतलाम तक चलने वाली डेमू ट्रेन का संचालन फिर से शुरू किया गया है. यह ट्रेन स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाई जा रही है. यात्रियों को यात्रा के लिए अपना रिजर्वेशन कराना होगा. बिना रिजर्वेशन वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी. बता दें कि वर्तमान में रेलवे द्वारा ट्रेनों का संचालन स्पेशल ट्रेनों के रूप में किया जा रहा है. जिसमें रिजर्वेशन कराना अनिवार्य होगा. साथ ही इस ट्रेन में यात्रियों को मासिक पास की सुविधा नहीं दी जा रही है.

  • स्पेशल ट्रेन होने के चलते किराए में हुई वृद्धि

रेलवे जनसंपर्क अधिकारी जितेंद्र कुमार जयंत के अनुसार डेमू ट्रेन का संचालन शुरू किया गया है. यह डॉक्टर अंबेडकर नगर महू से रतलाम तक और रतलाम से भीलवाड़ा तक संचालित की जाएगी. आरक्षित वर्ग की ट्रेन होने के चलते किराए में भी वृद्धि हुई है. इससे पहले डॉक्टर अंबेडकर नगर महू से इंदौर तक यात्रा करने के लिए यात्रियों को ₹10 का किराया देना पड़ता था. लेकिन स्पेशल ट्रेन होने के चलते अब 25 रुपए का भुगतान करना होगा. वहीं डॉक्टर अंबेडकर नगर महू से रतलाम तक का किराया 50 रुपए कर दिया गया है.

खुशखबरी: इंदौर रेलवे स्टेशन से जल्द चलेंगी लंबी दूरी की ट्रेनें

  • स्थिति सामान्य होने पर कम होगा किराया

इंदौर रेलवे स्टेशन से वर्तमान में विभिन्न ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. वहीं डेमू ट्रेन के संचालन के लिए लगातार मांग की जा रही थी. डेमू ट्रेन के चलने से अब डेली अप-डाउन करने वाले यात्रियों को काफी हद तक सुविधाएं मिलेगी. हालांकि वर्तमान में यात्रियों को यात्रा के लिए रिजर्वेशन कराना होगा. साथ ही पहले से अधिक किराए का भुगतान करना होगा. वहीं रेलवे अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में स्थिति सामान्य होने के बाद इसे सामान्य श्रेणी की ट्रेन करने पर निर्णय लिया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details