मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 8, 2021, 8:53 PM IST

ETV Bharat / state

बिजली बिलों की रीडिंग की व्यवस्था को दुरस्त करने के लिए एमडी ने दिए दिशा निर्देश

पश्चिम विद्युत वितरण कंपनी के एमडी ने अपने अधिकारियों की बैठक ली और विभिन्न तरह के दिशा निर्देश दिए. इसी के साथ अब क्यूआर कोड के माध्यम से रीडिंग लेने की व्यवस्था की शुरुआत भी विभाग के द्वारा की गई है.

MD gave guidelines regarding
बिजली बिलों की रीडिंग

इंदौर। पश्चिमी वितरण कंपनी में बिजली बिल पर जो मीटरों की रीडिंग छपी रहती है. उसके कारण कई बार उपभोक्ताओं को अपने बिलों में बढ़ोतरी राशि का भुगतान करना होता है और कई बार उसमें त्रुटि भी आ जाती है. उस व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पश्चिम विद्युत वितरण कंपनी के एमडी ने अपने अधिकारियों की बैठक ली और विभिन्न तरह के दिशा निर्देश दिए. इसी के साथ अब क्यूआर कोड के माध्यम से रीडिंग लेने की व्यवस्था की शुरुआत भी विभाग के द्वारा की गई है.

ऊर्जस एप

तकनीक का दौर में ऊर्जस एप बहुत अच्छा कार्य कर रहा है. इसके माध्यम से ही बिजली उपभोक्ताओं को सभी 14 सेवाएं देना है, सभी जानकारी ऊर्जस पर अपलोड होनी चाहिए. ऊर्जस पर पेंडेंसी या किसी भी स्तर से लापरवाही दिखी तो संबंधित अधिकारी को नोटिस दिए जाएंगे. इस तरह की व्यवस्था को दुरस्त करने के लिए विद्युत वितरण कंपनी के एमडी ने अधिकारियों की बैठक लेकर दिशा निर्देश जारी किए.

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने दिए. वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से 15 जिलों के बिजली अधिकारियों की बैठक ली. एमडी ने कहा कि कंपनी की आईटी शाखा ने क्यूआर कोड से मीटर रीडिंग की अच्छी व्यवस्था की है. इस तकनीक से वर्तमान में 10 लाख घरों, परिसरों की ही रीडिंग हो रही है. इससे बढ़ाया जाए, ताकि उपभोक्ता की शिकायतें कम हो, संतुष्टी का स्तर ज्यादा हो.

बिजली बिलों की रीडिंग

बिल की राशि वसूलने को लेकर भी दिए दिशा निर्देश

कम्पनी के प्रबंध निदेशक अमित सिंह तोमर ने कहा कि जून में हमें कम से कम 25 लाख बिजली उपभोक्ताओं से बिल राशि वसूलना है. इसके लिए सभी वितरण केंद्र, जोन प्रभारी लक्ष्य रखे. अनलॉक की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है, हमारी गतिविधियां अब दिसंबर, जनवरी की भांति तेज होना चाहिए. उन्होंने कहा कि दो माह में संक्रमण के दौरान लाखों उपभोक्ताओं ने बिल नहीं भरा, उनसे संपर्क कर बकाया राशि भी ली जाए.

मौसम के परिवर्तन के कारण होने वाली उपभोक्ताओं की समस्या का हो समाधान

एमडी ने बैठक में अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि घरेलू आपूर्ति 24 घंटे की हो, मौसम बिगड़ने से यदि व्यवधान आए तो समय पर सुधारे. व्यवधान एवं मैंटेनेंस को दुरस्त किये जायें, नए कार्य की सूचना जन प्रतिनिधियों को भी दी जाए, ताकि वे अपने क्षेत्र की बिजली संबंधी जानकारी से अपडेट रहे.

मीटर रीडिंग के फोटो स्पष्ट हो

पश्चिम विधुत वितरण कंपनी के एमडी ने निर्देश दिए कि मीटर रीडिंग गुणवत्ता से हो, मीटरों के फोटो बहुत स्पष्ट हो. हर जेई अपने क्षेत्र के मीटर रीडिंग रिकार्ड में फोटो की स्पष्टता जांचे, यदि रीडिर की लापरवाही नजर आए तो उसे ठीक कराए. इससे उपभोक्ता संतुष्टी बढ़ेगी, सही फोटो, सही जानकारी एवं सटीक बिल से भुगतान के लिए उपभोक्ता प्रोत्साहित भी होगा. सीएम हैल्प लाइन के प्रकरणों के समय पर समाधान के लिए भी निर्देश दिए गए.

विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों ने वैक्सीनेशन पर दिया जोर

बैठक में अधिकारियों ने अधीनस्थ अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि सभी 15 सर्कलों में 9 हजार से ज्यादा कर्मचारी, अधिकारियों को कोरोना वैक्सीन लगाया जा चुका है. शेष के लिए सभी 15 जिलों के अधिकारियों से संपर्क कर अभियान रूप में वैक्सीनेशन कराया जाएगा, आगामी एक माह में शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के प्रयास है.

कई कर्मचारियों की मौत होने के बाद वैक्सीन पर दिया अधिकारियों ने जोर

पश्चिम विद्युत वितरण कंपनी के पोलो ग्राउंड स्थित मुख्यालय में ही तकरीबन चार से पांच अधिकारियों की मौत हो चुकी है और कई कर्मचारी भी पिछले दिनों कोरोना संक्रमित हो चुके थे. उन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रोत्साहित किया है और लगातार विभिन्न झोनो के साथ ही मुख्यालय में भी वैक्सीन सेंटर को लेकर व्यवस्था करने की बात कही गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details