मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौर: आईआईटी परिसर में खुलेगा जन औषधि केंद्र, सरकार ने दी मंजूरी

आईआईटी इंदौर द्वारा लगातार नवाचार किए जा रहे हैं. जहां अब संस्थान को सरकार से जन औषधि केंद्र खोलने की मंजूरी मिल गई है. यह नवाचार छात्रों और कर्मचारियों की सुविधा के लिए किए जा रहे हैं ताकि संस्थान से जुड़े छात्रों और कर्मचारियों को सुविधाओं का फायदा मिल सके.

By

Published : Nov 3, 2020, 5:55 PM IST

Published : Nov 3, 2020, 5:55 PM IST

Jan Aushadhi Center will open in IIT campus Indore
आईआईटी परिसर में खुलेगा जन औषधि केंद्र

इंदौर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी देश भर में अपनी शिक्षण व्यवस्था को लेकर विख्यात है. इंदौर आईआईटी लगातार अपने नवाचार को लेकर चर्चाओं में बना रहता है. अब आईआईटी प्रबंधन द्वारा छात्रों और कर्मचारियों के लिए परिसर में जन औषधि केंद्र खोलने की तैयारी की जा रही है. जिसकी अनुमति केंद्र सरकार द्वारा जारी कर दी गई है.

इंदौर आईआईटी के सिमरोल स्थित परिसर में जन औषधि केंद्र खोलने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था. जिसकी मंजूरी सरकार द्वारा दे दी गई है. यह औषधि केंद्र जल्द ही परिसर के मुख्य द्वार पर खोला जाएगा. आईआईटी से जुड़े अधिकारियों के अनुसार यह औषधि केंद्र मेन गेट के समीप खोला जाएगा ताकि आईआईटी के छात्रों और कर्मचारियों के साथ-साथ आसपास के रहवासियों को भी इस औषधि केंद्र का फायदा मिल सके. आईआईटी परिसर के आसपास करीब 10 से अधिक गांव है जो सिमरोल पर आश्रित है. ऐसे में यहां पहुंचने वाले लोगों को इस औषधि केंद्र का फायदा मिलेगा.

इंदौर आईआईटी परिसर में बीते दिनों केंद्रीय विद्यालय की भी शुरुआत की गई है. इसकी शुरुआत केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा की गई थी. यह देश का 1242वां केंद्रीय विद्यालय है. वर्तमान में यहां छात्रों के प्रवेश की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है. आने वाले दिनों में इस केंद्रीय विद्यालय का संचालन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details