मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

व्यापारियों की मनमानी से परेशान हैं किसान, हड़ताल के बाद बंद हुई मंडी

व्यापारियों की मनमानी से इन दिनों किसान काफी परेशान हैं. फसलों को कम दाम पर खरीदे जाने और किसानों को समय पर भुगतान नहीं करने से नाराज किसानों ने मंडी में ही हड़ताल कर दी.

By

Published : Apr 4, 2019, 5:03 AM IST

Updated : Apr 4, 2019, 9:38 AM IST

परेशान किसानों ने की हड़ताल

इंदौर। प्रदेश का अन्नदाता इन दिनों मंडियों में अपनी ही उपज बेचने के लिएव्यापारियों की मनमानी से परेशान है. इंदौर की लक्ष्मीनगर मंडी में फसलों को कम दाम पर खरीदे जाने और समय पर भुगतान नहीं करने से नाराज किसानों ने हड़ताल कर दी. इस दौरान बड़ी संख्या में मौजूद किसानों ने उपज की बिक्री रोककर मंडी प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

परेशान किसानों ने की हड़ताल


जिले में जो किसान अपनी उपज बेच रहे हैं, उसकी मंडियों में खरीदी करने वाले व्यापारी उन्हें भुगतान के नाम पर आगामी दो-दो महीनेमें भुगतान करने की पर्चियां थमा रहे हैं. इसके बाद जब किसान व्यापारी के पास पहुंचतेहैं, तो पूरे पैसे न देकर उन्हें किश्तों में पैसों का भुगतान किया जाता है. ऐसे में किसान को अपनी फसल समर्थन मूल्य से भी कम दाम पर बेचनी पड़ रही है.

लक्ष्मीगंज मंडी में इस मनमानी के खिलाफ किसानों ने नारेबाजी करते हुए मंडी बंद करवा दी. किसानों ने बताया कि मंडी में व्यापारियों द्वारा मनमानी की जा रही है. इस दौरान यहां कांग्रेस नेता सदाशिव यादव ने भी किसानों के साथ मिलकर मंडी प्रशासन से चर्चा की, जिसके बाद मामला शांत हो सका.
Last Updated : Apr 4, 2019, 9:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details