मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इनकम टैक्स की चपेट में 'हनुमान जी',  थमाया 2 करोड़ का नोटिस

By

Published : Dec 9, 2019, 8:28 PM IST

Updated : Dec 9, 2019, 8:41 PM IST

इनकम टैक्स विभाग ने इंदौर के रणजीत हनुमान मंदिर को 2 करोड़ रुपए के आयकर से संबंधित एक नोटिस जारी किया है. जिसमें विभाग ने मंदिर को जवाब देने को कहा है.

Ranjit temple handed over 2 crore notice
रणजीत मंदिर को थमाया 2 करोड़ का नोटिस

इंदौर। इनकम टैक्स विभाग ने इंदौर के रणजीत हनुमान मंदिर को 2 करोड़ रुपए का एक नोटिस जारी किया है. नोटिस में मंदिर प्रबंधक को जवाब पेश करने को कहा गया है साथ ही नेटिस में विभाग की ओर से ये भी बताया गया है कि इनकम टैक्स ने मंदिर प्रंबधन से पूछा है कि मंदिर का ट्रस्ट अभी तक क्यों नहीं बना है. मंदिर, सरकारी जमीन पर बना है और यह प्रशासन के अधीन आता है.

रणजीत मंदिर को थमाया 2 करोड़ का नोटिस

नोटबंदी के वक्त का है मामला
मंदिर प्रबंधन के मुताबिक 2016 को नोटबंदी के दौरान रणजीत हनुमान मंदिर की दानपेटी से 26 लाख से अधिक की राशि मिली थी, जिससे मंदिर प्रबंधक ने मंदिर के नाम पर खुले बैंक खातों में जमा करा दिया था. इतनी राशि एक साथ जमा होने के चलते इनकम टैक्स विभाग ने मामला संदिग्ध मानते हुए उसे जांच के लिए संबंधित इनकम टैक्स ऑफिसर के पास भेज दिया था.

दान में मिले थे सवा दो करोड़ रुपए
उनके मुताबिक 2016 -17 में मंदिर की आय करीब सवा 2 करोड़ रुपए की राशि मंदिर को दान में मिली थी. मंदिर का ट्रस्ट और आयकर एक्ट की धाराओं में पंजीबद्ध नहीं होने के चलते, इस पूरी आय पर आयकर नियम के तहत 77 फीसदी टैक्स डिमांड निकाली गई.
वहीं अब आने वाले समय में मंदिर प्रबन्धक जवाब देने की बात कह रहा है.

Last Updated : Dec 9, 2019, 8:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details