मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौर जू में आएंगे प्रदेश के पहले ब्लैक एंड व्हाइट टाइगर

By

Published : Feb 18, 2021, 5:03 AM IST

Updated : Feb 18, 2021, 7:03 AM IST

प्रदेश में दुर्लभ प्रजाति के ब्लैक एंड व्हाइट टाइगर अब इंदौर जू के मेहमान बनेंगे. दरअसल एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत उड़ीसा के नंदनकानन राष्ट्रीय अभयारण्य से दुर्लभ ब्लैक टाइगर और एक व्हाइट टाइगर इंदौर लाया जा रहा है. यह पहला मौका होगा जब प्रदेश के किसी ज़ू में दुर्लभ ब्लैक एंड व्हाइट टाइगर आम लोग देख सकेंगे.

Black and white tigers will arrive in Indore zoo
इंदौर जू में आएंगे ब्लैक एंड व्हाइट बाघ

इंदौर।शहर के प्राणी संग्रहालय में तरह-तरह के दुर्लभ वन्यजीवों की प्रजातियों की मौजूदगी के बाद अब यहां उड़ीसा से दुर्लभ किस्म के काले और सफेद (मेलानिस्टिक टाइगर) लाए जा रहे हैं. प्राणी संग्रहालय में इन दोनों मेहमानों के लिए रहने की व्यवस्था की गई है.

दरअसल उड़ीसा के नंदनकानन राष्ट्रीय अभ्यारण्य को इंदौर के प्राणी संग्रहालय से एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत वुल्फ शेरों का जोड़ा और भालू सौंपे गए थे. इनके बदले में इंदौर के प्राणी संग्रहालय प्रबंधन ने नंदनकानन अभ्यारण के प्रबंधन से दुर्लभ किस्म के ब्लैक टाइगर और व्हाइट टाइगर मांगे थे. हाल ही में इसकी सहमति बनने के बाद अब इंदौर में यह दुर्लभ प्राणी आम लोगों को भी देखने के लिए उपलब्ध हो सकेंगे. इंदौर प्राणी संग्रहालय अब प्रदेश का ऐसा एकमात्र रानी संग्रहालय होगा जहां यह दुर्लभ टाइगर पाए जाएंगे.

इंदौर जू में आएंगे ब्लैक एंड व्हाइट बाघ
  • यह होता है एनिमल एक्शन प्रोग्राम

देश के तमाम प्राणी अभ्यारण में तरह-तरह के वन्यजीवों की उपलब्धता है. लिहाजा इनकी संख्या बढ़ने पर प्राणी संग्रहालय आपसी सहमति से प्राणियों की अदला बदली करते हैं. जो अपनी जरूरत और उपयोगिता के लिहाज से प्राणियों का चयन करते हैं. इसके बाद वन्य प्राणियों की सुरक्षित तरीके से सेटिंग होती है.

उत्तराखंड के इस नेचर रिजर्व में दिखे दुर्लभ वन्य जीव, प्रकृति ने खूबसूरती से है सजाया

  • सर्वाधिक प्राणी इंदौर से एक्सचेंज

दरअसल इंदौर में वन्य प्राणियों की संख्या तेजी से बढ़ी है. इनमें शेरों के अलावा भालू वुल्फ आदि प्राणी है. लिहाजा अन्य प्राणी संग्रहालय की मांग पर उक्त वन्य प्राणी अन्य अभयारण्य को दिए जा रहे हैं. जबकि अपनी उपयोगिता और जरूरत के प्राणी इंदौर में लाए जा रहे हैं. जिसके फलस्वरूप अब इंदौर का वन्य प्राणी संग्रहालय तरह-तरह के वन्यजीवों की दृष्टि से प्रदेश का सबसे समृद्ध अभयारण्य माना जा रहा है.

Last Updated : Feb 18, 2021, 7:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details