मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दीपदान का विश्व रिकॉर्डः अयोध्या की ज्योति से जले 16 लाख दीपक

By

Published : Mar 1, 2021, 12:26 AM IST

Updated : Mar 1, 2021, 9:23 AM IST

शहर के पितरेश्वर हनुमान मंदिर पर विश्व के सबसे बड़ा दीपदान कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में विश्व कल्याण और कोरोना वायरस की समाप्ति के लिए पितृ पर्वत पर अयोध्या से लाई गई ज्योति से 16 लाख दीपक एक साथ प्रज्वलित किए गए. आयोजकों का दावा है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर एक साथ इतने दीपक आज तक नहीं जलाए गए हैं. कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी हिस्सा लिया.

16 lakh lamps lit by the light of Ayodhya
अयोध्या की ज्योति से जले 16 लाख दीपक

इंदौर। पितरेश्वर हनुमान मंदिर पर रविवार शाम को बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हुए. रात होते होते पितृ पर्वत पर दीपक जल उठे और पूरी पहाड़ी दीपक से जगमगाने लगी. पूरे विश्व में अभी तक कहीं पर भी एक साथ इतने दीप प्रज्वलित करने का रिकॉर्ड नहीं था. इंदौर के पितरेश्वर हनुमान मंदिर पर अयोध्या से लाई गई ज्योति से 16 लाख दीपक एक साथ प्रज्वलित कर वर्ल्ड रिकॉर्ड का दावा किया गया. इस कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु ने हिस्सा लिया.

अयोध्या की ज्योति से जले 16 लाख दीपक
  • एक महीने से चल रही तैयारी

इस आयोजन की तैयारी पिछले एक महीने से की जा रही थी. विश्व कल्याण और कोरोना वायरस की समाप्ति के लिए 16 लाख दीपक एक साथ प्रज्वलित किए गए. कार्यक्रम के आयोजकों का दावा है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर एक साथ इतने दीपक नहीं जलाए गए है. इस दौरान इंदौर और आसपास के इलाकों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दीपदान कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे. वहीं भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने अपने बेटे आकाश विजयवर्गीय के साथ मिलकर संगीतमय हनुमान चालीसा का गायन किया. कैलाश विजयवर्गीय ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि संपूर्ण विश्व का कल्याण हो और सभी लोग निरोगी रहे इसलिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

पितरेश्वर हनुमान मंदिर
  • अयोध्या से लाई ज्योति

दीपदान कार्यक्रम के लिए पितृ पर्वत को अलग-अलग सेक्टरों में बांटा गया. इन सेक्टरों के लिए अलग-अलग प्रभारी नियुक्त किए गए थे. दीप प्रज्वलित करने के लिए अयोध्या से विशेष तौर पर ज्योति लाई गई. जिसके माध्यम से सारे दीपकों को प्रज्वलित किया गया. एक साथ पितृ पर्वत पर इतने दिए जल उठने के बाद पूरी पहाड़ी पर दियों की रोशनी ही दिखाई दे रही.

शिप्रा नदी का रामघाट हुआ दीपमय, लाखों की तादाद में श्रद्धालु पहुंचे

कोरोना गाइडलाइन का नहीं हुआ पालन

दीपदान कार्यक्रम दौरान पितृ पर्वत पर 16 लाख दीपक जलाए गए. कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोग पहुंचे. खूब आतिशबाजी भी की गई. दीपदान में कोरोना महामारी से बचाव के लिए दुआ तो की गई, लेकिन लोगों ने सरकार द्वारा जारी की गई कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किया. कई जगह सोशल डिस्टेंसिंग टूटती हुई भी दिखाई दी.

Last Updated : Mar 1, 2021, 9:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details