मध्य प्रदेश

madhya pradesh

डीएवीवी ने सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी लगाने के दिए निर्देश, 1 माह का दिया समय

By

Published : Mar 19, 2019, 5:41 PM IST

इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की होने वाली परीक्षाओं के बनाए गए परीक्षा केंद्रों को विश्वविद्यालय ने सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही 1 माह की समय सीमा भी दी है.

नरेंद्र धाकड़, कुलपति

इंदौर। शहर में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की होने वाली परीक्षाओं के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की प्रक्रिया की जा रही है. लेकिन, लगभग 1 साल पहले शुरू की गई इस प्रक्रिया में अभी भी कई कॉलेज ऐसे हैं, जिन्होंने परीक्षा केंद्र बनने के बावजूद सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए हैं. अब ऐसे कॉलेजों को विश्वविद्यालय ने अंतिम 1 माह का समय दिया है, जिसमें कि कॉलेज के अंदर रैगिंग और नकल रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के निर्देश दिए गए हैं.


मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के द्वारा हर कॉलेज कैंपस में सीसीटीवी लगाए जाने के निर्देश हर शैक्षणिक संस्थान को दिए गए थे, जिससे कि कॉलेजों में होने वाली रैगिंग और परीक्षा में होने वाली नकल को रोका जा सके. इसे लेकर के इंदौर से विश्वविद्यालय में भी करीब 1 साल पहले से सभी कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी. लेकिन, अभी भी कई कॉलेज ऐसे हैं जो विश्वविद्यालय के परीक्षा केंद्र तो बन गए हैं, लेकिन उन कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे अभी तक नहीं लगाए गए हैं.

1


यह मामला सामने आने के बाद विश्वविद्यालय ने ऐसे कॉलेजों की सूची बनाकर उन्हें अंतिम 1 माह का समय दिया है. साथ ही सख्त निर्देश दिए हैं कि कॉलेज कैंपस में सीसीटीवी कैमरे परीक्षा से पहले लगवाए जाएं, ताकि परीक्षा के दौरान होने वाली नकल को रोका जा सके. इंदौर में राज्यपाल द्वारा करीब 1 साल पहले यह घोषणा की गई थी कि सभी कॉलेज कैंपसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाना अनिवार्य है. इसे लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने भी निर्देश जारी किए थे, लेकिन इसके बावजूद कई कॉलेजों ने इन निर्देशों को अभी तक नहीं माना है. हालांकि, 28 मार्च से शुरू होने वाली से पहले जिन केंद्रों में सीसीटीवी नहीं लगे हैं, उनको को विश्वविद्यालय के द्वारा बदलने की बात भी कही जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details