मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सूर्य को इतनी नजदीक से देखा है कभी, नासा ने जारी की सूर्य के सबसे पास जाकर ली गई फोटो

नासा ने हाल ही में सूर्य के सबसे नजदीक जाकर ली गई फोटो ली है. ये फोटो अब लोगों के चर्चा का विषय बन गई है. इन फोटो को काफी पसंद किया जा रहा है.

By

Published : Jul 29, 2021, 6:55 PM IST

Closest Images of Sun
सूर्य के सबसे नजदीक से ली गई फोटो

हैदराबाद। खगोलीय विज्ञान सबसे रोचक और रहस्यमयी विषय है. इसलिए ही इस इसपर लगातार रिसर्च कर अरबों रुपए खर्च किए जाते हैं. हाल ही मे नासा ने सूर्य की सबसे नजदीक की फोटो जारी की है. नासा ने यूरोपीय एजेंसी के साथ मिलकर एक सोलर ऑर्बिटर भेजा था. ये रोचक तस्वीरें उसी ऑर्बिटर ने जारी की है. दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें सूर्य के सबसे नजदीक जाकर खींची गई है.

सूर्य के सबसे नजदीक से ली गई फोटो

नासा ने बताया कि सूरज और धरती के ठीक बीच में जाकर ऑर्बिटर ने ये फोटो ली है. इन फोटोस में सूर्य सोने की तरह चमकीला नजर आ रहा है. ऑर्बिटर ने सूर्य की यह तस्वीर 7.7 करोड़ किलोमीटर दूर से ली है. इन तस्वीरों में सूर्य पिघलते लावा के गोले की तरह दिखाई दे रहा है.

सूर्य के सबसे नजदीक से ली गई फोटो

जिस ऑर्बिटर ने नासा को ये तस्वीरे भेजी है उसे इसी साल फरवरी में लॉन्च किया गया था. जब से नासा ये ने तस्वीरे जारी है, तभी से ये तस्वीरे चर्चा का विषय बनी हुई है. इन तस्वीरों को कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जा रहा है. नासा के वैज्ञानिकों ने बताया कि फिलहाल ऑर्बिटर सूर्य के दूसरी तरफ जाकर नई तस्वीरे भेजने की कोशिश करेगा.

ये तस्वीरे सूर्य के सबसे करीब जाकर ली गई तस्वीरों में से एक है. आज से पहले किसी एजेंसी का कोई भी स्पेस यान सूर्य के इतना करीब कभी नहीं गया. नासा ने कहा कि आर्टिफिशिल आंखों ने सूर्य पर नासा की आंखों को और मजबूत किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details