मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना के साथ उपचुनाव कराना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती, सांवेर सीट के लिए गोवा से पहुंची पुलिस

By

Published : Nov 2, 2020, 4:35 AM IST

सांवेर सीट पर उपचुनाव को लेकर इंदौर पुलिस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. इंदौर पुलिस के द्वारा दो हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को सांवेर में होने वाले उपचुनाव में मतदान के दिन लगाया जाएगा. गोवा से भी पुलिस की टीम बुलाई गई है. जो मतदान के दिन शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए व्यवस्था संभालेगी.

by election
इंदौर

इंदौर।मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर तीन नवंबर को विधानसभा का उपचुनाव होना है. इसी क्रम में सांवेर में भी तीन नवंबर को मतदान होना है. उसको लेकर इंदौर पुलिस ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. इंदौर पुलिस के द्वारा दो हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को सांवेर में होने वाले उपचुनाव में मतदान के दिन लगाया जाएगा. वहीं गोवा से भी पुलिस की कंपनी आई है. जो मतदान के दिन शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए व्यवस्थाओं को संभालेगी. इस दौरान पुलिसकर्मियों को कोविड-19 से बचाव के लिए भी कई तरह के प्रशिक्षण दिए गए हैं.

सांवेर सीट के लिए गोवा से पहुंची पुलिस

इंदौर पुलिस इस बार कोविड-19 के साथ उपचुनाव कराने की दोहरी चुनौती का सामना करेगी. एक तरफ उसे शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराना है, वहीं दूसरी तरफ ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को कोविड-19 जैसी महामारी से भी बचाना है. इसके लिए इंदौर पुलिस ने अपनी योजना काफी पहले से बना ली थी. इंदौर पुलिस के आला अधिकारियों ने कोविड-19 को देखते हुए चुनाव में किस तरह से ड्यूटी करना है इसके बारे में अपने जवानों को काफी पहले से प्रशिक्षण दे दिया है. वहीं पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जो भी पुलिसकर्मी चुनाव के दौरान ड्यूटी पर तैनात रहेगा उसके पास बकायदा मास्क, सैनिटाइजर और ग्लब्स रहेंगे.

इंदौर जिला प्रशासन ने शांतिपूर्ण ढंग से सांवेर विधानसभा में उपचुनाव को संपन्न कराने के लिए 2 हजार पुलिस जवानों का बल सांवेर विधानसभा पर लगाया है. जिसमें तीन पैरामिलिट्री की कम्पनी , एक एसएफ 380 होमगार्ड इतनी ही संख्या में विशेष पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. सांवेर उप चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने के लिए इस बार गोवा पुलिस की भी तीन कंपनियां इंदौर में आई हुई है. सांवेर में 117 पोलिंग बूथ अतिसंवेदनशील है. इसलिए वहां पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस का बल लगाया जाएगा. वही जो भी पुलिसकर्मी मतदान के दौरान ड्यूटी पर तैनात रहेगा उसके लिए इंदौर के डीआरपी लाइन से भोजन की व्यवस्था की जाएगी जो विशेष गुणवत्ता का बनाया जाएगा.

फिलहाल जिस तरह से कोविड-19 एवं चुनाव को देखते हुए इंदौर पुलिस ने योजना बनाई है. वह काबिले तारीफ है, लेकिन यदि इंदौर पुलिस की बात करें तो इंदौर पुलिस के तकरीबन 250 से अधिक पुलिस जवान कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. वही एक थाना प्रभारी की कोरोना की चपेट में आने के चलते मौत हो चुकी है. फिलहाल अब देखना होगा कि जिस तरह से उपचुनाव को निपटाने के लिए अधिकारियों ने कोविड-19 के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा उठाया है वह कितना कारगर सिद्ध होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details