मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Apr 30, 2021, 9:48 PM IST

ETV Bharat / state

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर 31 मई तक लगी रोक

अंर्तराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के परिचालन पर लगाए गए प्रतिबंध को 31 मई, 2021 तक बढ़ा दिया है. हालांकि एयर ट्रैवल व्यवस्था के तहत इंटरनेशनल पैसेंजर फ्लाइट्स का संचालन जारी रहेगा.

concept image
सांकेतिक चित्र

इंदौर। भारत ने शुक्रवार को अंर्तराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के परिचालन पर लगाए गए प्रतिबंध को 31 मई, 2021 तक बढ़ा दिया है. हालांकि एयर ट्रैवल व्यवस्था के तहत इंटरनेशनल पैसेंजर फ्लाइट्स का संचालन जारी रहेगा. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है, 'दिनांक 26-06-2020 में जारी परिपत्र में आंशिक संशोधन किया गया है. सक्षम प्राधिकारी ने निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाओं पर जारी परिपत्र की वैधता को 31 मई, 2021 की रात तक बढ़ा दिया है.'

अंतर्राष्ट्रीय विमानन सेवाएं रोकी

डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एवियशन द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक यात्रा के साथ वीजा को भी प्रतिबंधित किया गया है. सर्कुलर के मुताबिक बीते साल 26 जून को अथॉरिटी ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के प्रतिबंध को आगे बढ़ाया था. जिसमें इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर के अलावा अंतर्राष्ट्रीय विमानन सेवाएं रोकी गई थी, जिसे फिर 31 मई 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया. डीजीसीए ने स्पष्ट किया है कि यह प्रतिबंध इंटरनेशनल कार्गो फ्लाइट और उनके प्रचालन पर लागू नहीं होगा. शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से यह आदेश देश के तमाम एयरपोर्ट के लिए लागू किया गया है. इसके अलावा इस आशय की सूचना आयुक्त इमीग्रेशन को भी आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजी गई है.

आदेश की कॉपी

MP: महाराष्ट्र सहित छत्तीसगढ़- राजस्थान में 7 मई तक थमा बसों का संचालन

अंतर्राष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन पर प्रतिबंध लागू

परिपत्र में कहा गया कि यह प्रतिबंध अंतर्राष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा, जो विशेष रूप से डीजीसीए द्वारा अनुमोदित हैं. कोरोना के मामलों में देश भर में हो रही वृद्धि के मद्देनजर पैसेंजर एयर सर्विसेज का निलंबन 25 मार्च, 2020 में किया गया था. हालांकि घरेलू उड़ान सेवाएं 25 मई, 2020 से फिर से शुरू हो गई थीं. देशभर में कोविड के मामलों के मद्देनजर डीजीसीए ने भारत आने वाली और भारत से अन्य देशों की ओर उड़ान भरने वाले विमानों पर रोक लगाते हुए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ाने 31 मई तक स्थगित कर दी हैं, हालांकि बीते साल से लेकर अब तक यह उड़ानें स्थगित थी, जिनका निलंबन अब अगले एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया है.

कोरोना के मामलों में देश भर में हो रही वृद्धि के मद्देनजर पैसेंजर एयर सर्विसेज का निलंबन 25 मार्च, 2020 में किया गया था. हालांकि घरेलू उड़ान सेवाएं 25 मई, 2020 से फिर से शुरू हो गई थीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details