मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ई-कॉमर्स वेबसाइट से ठगी करने वाला एक और आरोपी गिरफ्तार

ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए से लाखों रुपए की ठगी करने वाले एक और आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है.

By

Published : Feb 9, 2021, 3:25 AM IST

Seized mobile
जब्त मोबाइल

इंदौर।शहर में ई-कॉमर्स के माध्यम से धोखाधड़ी करने वाले एक आरोपी को पिछले दिनों पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इसी कड़ी में पुलिस ने एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी से पुलिस बारीकी से पूछताछ कर रही है. पकड़े गए आरोपी अमेजॉन, फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन पेमेंट कर महंगे मोबाइल मंगवाते थे और उसमें नकली फोन रखकर वापस कर देते थे.

पिछले दिनों पुलिस ने आरोपी वसीम अकरम को गिरफ्तार किया था, जो कि अमेजन, फ्लिपकार्ट के माध्यम से ऑनलाइन असली फोन खरीदने के बाद सॉफ्टवेयर के माध्यम से डुप्लीकेट डमी फोन में असली फोन की आईएमआई टेपरिंग कर उसे ई-कॉमर्स वेबसाइट पर फोन में खराबी होने का हवाला देकर वापस कर देता था. जिसके बाद अमेजॉन फ्लिपकार्ट द्वारा आरोपी को खरीदे गए फोन की राशि वापस कर दी जाती थी. इसके बाद आरोपी द्वारा मार्केट में असली फोन को बेचकर दोहरा लाभ प्राप्त किया जाता था. इस प्रकार के कृत्य से आरोपी द्वारा कई व्यापारियों की कॉमर्स कंपनियों के साथ फर्जी सिम आईडी का उपयोग मोबाइल हैंडसेट में कर धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम दिया जाता था.

वहीं कूट रचित इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों के आधार पर स्वर की पहचान छुपाते हुए लाखों रुपए के मोबाइल हैंडसेट को क्रय विक्रय कर धोखाधड़ी कर चुका है. फिलहाल इस पूरे मामले में पुलिस ने वसीम अकरम के निशानदेही पर एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है और उससे पूछताछ की जा रही है.

राजस्थान के रहने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

पकड़े गए आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने तालिब हुसैन जो कि मूलतः जयपुर राजस्थान का है. उसको गिरफ्तार किया है. बता दें पकड़ा गया आरोपी काफी शातिर किस्म का है. जिसके पास से कई चाइनीस लैपटॉप पुलिस को मिले हैं. जिसमें मोबाइल टेपरिंग तथा आईएमआई बदलने संबंधी कई टूल व सॉफ्टवेयर हैं. आरोपी तकनीकी रूप से दक्ष है और बीसीए की पढ़ाई भी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details