मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एमपी सरकार समर्थन मूल्य पर खरीदेगी मक्का, केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव: मंत्री कमल पटेल

मध्यप्रदेश में मक्के की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने का अभी तक सिस्टम लागू नहीं किया गया है, लेकिन हरदा पहुंचे कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों का आश्वासन दिया है कि जल्द ही मक्के की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा. इसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव बनाकर भेजा है.

By

Published : Nov 5, 2020, 3:36 PM IST

Minister Kamal Patel Harda
मंत्री कमल पटेल हरदा

हरदा।प्रदेश के कई जिलों में किसान सोयाबीन के अलावा बड़ी मात्रा में मक्के की फसल की पैदावार करते हैं, लेकिन मध्यप्रदेश में मक्के की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने का अभी तक सिस्टम लागू नहीं किया गया है, जिससे किसानों को मक्के की फसल व्यापारियों को कम दाम पर बेचना पड़ता है. इसके लिए किसान लंबे समय से मक्के की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदी करने के लिए सरकार से मांग करता रहा है. इस समस्या को लेकर कृषि मंत्री कमल पटेल ने बयान दिया है. उनका कहना है कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इसके लिए राज्य सरकार ने समर्थन मूल्य मक्के की खरीदी के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है, उन्होंने ऐसी उम्मीद जताते हुए कहा कि जल्द ही केंद्र सरकार इस प्रस्ताव पर अपनी मोहर लगा देगी.

समर्थन मूल्य पर मक्का खरीदी के लिए केंद्र को भेजा प्रस्ताव

इससे पहले कृषि मंत्री कमल पटेल हरदा जिले के इंदौर रोड स्थित साईं मंदिर पहुंचे. यहां कृषि मंत्री ने भूमि पूजन के काम में भाग लिया और साईं बाबा के दर्शन कर उनसे आशीर्वाद मांगा. इस दौरान मंत्री कमल पटेल ने स्थानीय लोगों से चर्चा की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details