मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना इफेक्ट: सादगी से मनाया गया राम जन्मोत्सव, फेसबुक के जरिए भक्तों को LIVE दर्शन

By

Published : Apr 2, 2020, 3:18 PM IST

हरदा के गढ़ीपुरा मोहल्ले में स्थित पट्टाभिराम मंदिर में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्म उत्सव कोरोना के चलते बड़ी सादगी के साथ मनाया गया. साथ ही फेसबुक पर लाइव करके सभी भक्तों को भगवान राम के दर्शन कराए गए.

Lord Ram Janmotsav program was shown live to the devotees through Facebook
फेसबुक के जरिए भक्तों को कराया गया दर्शन

हरदा।कोरोना फैलने की आशंका को चलते गढ़ीपुरा मोहल्ले में स्थित पट्टाभिराम मंदिर में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम का जन्म उत्सव बड़ी सादगी के साथ मनाया गया. इस दौरान मंदिर में सोशल डिस्टेंस का भी ध्यान रखा गया. मंदिर में पिछले 120 सालों से लगातार राम नवमी के अवसर पर सात दिवसीय राम जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता रहा है, लेकिन इस साल कोरोना जैसी महामारी की वजह से मंदिर में भक्तों के आने पर रोक लगा दी गई थी. वहीं मंदिर प्रबंधन ने सूक्ष्म रूप में जन्मोत्सव मनाने का भी निर्णय लिया था.

फेसबुक के जरिए भक्तों को कराया गया दर्शन

फेसबुक लाइव से कराया गए दर्शन

पट्टाभिराम मंदिर में मध्य प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेशों से भी भक्त पूरे 7 दिन तक राम जन्मोत्सव में आयोजित होने वाले विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं, लेकिन इस साल भक्तों के मंदिर में जन्मोत्सव में शामिल होने पर रोक लगा दी गई है. जिसके कारण मंदिर प्रबंधन ने जन्म उत्सव आयोजन का फेसबुक के माध्यम से लाइव करके सभी भक्तों को अपने-अपने घरों में ही राम जन्मोत्सव दिखाने का निर्णय लिया गया. मंदिर में एक श्रद्धालु के द्वारा राम जन्म उत्सव को फेसबुक के माध्यम से लाइव कर देश विदेश के सभी भक्तों को दिखाने की एक सार्थक पहल की गई है.

मंदिर के प्रबंधक दिलीप गोडबोले ने बताया कि हमारे द्वारा शासन के निर्देश पर राम जन्म उत्सव का आयोजन किया गया. जिसमें हमारे द्वारा सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते हुए मंदिर से जुड़े मध्य प्रदेश के अलावा अन्य राज्य सहित विदेश से आने वाले भक्तों को आयोजन का फेसबुक पर लाइव दर्शन कराया गया. साथ ही देश की खुशहाली और समृद्धि की कामना की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details