मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हरदा: कृषि मंत्री ने गौशाला का किया शुभारंभ, विकास कार्यों पर की चर्चा

हरदा में कृषि मंत्री कमल पटेल ने सभी विभागों की समीक्षा बैठक ली, जहां उन्होंने विकास कार्यों को लेकर चर्चा की. इस दौरान मंत्री ने गौशाला का शुभारंभ कर नव निर्मित भवन का लोकार्पण किया.

By

Published : Jul 12, 2020, 4:49 PM IST

Agriculture Minister Kamal Patel inaugurated Gaushala
कृषि मंत्री ने गौशाला का किया शुभारंभ

हरदा। जिले के कलेक्ट्रेट सभागृह में कृषि मंत्री कमल पटेल ने सभी विभागों की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से विकास कार्यों को लेकर वन-टू-वन चर्चा की. साथ ही प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्म निर्भर योजना के तहत आने वाले नगर पालिका क्षेत्र के हितग्राहियों को दिए जा रहे ऋण के प्रमाण पत्र वितरित किए गए. इस दौरान कुकरावद ग्राम पंचायत के नव निर्मित भवन का लोकार्पण किया गया. इसके अलावा मगरधा गांव में मंत्री ने नव निर्मित गौशाला का भी शुभारंभ किया. मंत्री कमल पटेल ने कहा कि जिले के सभी गांवों में जल्द से जल्द नर्मदा नदी का जल पहुंचाया जाएगा.

कृषि मंत्री कमल पटेल ने हरदा जनपद पंचायत में 48 लाख रूपये की लागत से बनने वाले वन स्टॉप सेंटर का भूमि पूजन किया. वहीं मगरधा में बने गौशाला का शुभारंभ किया.

इस दौरान उन्होंने गौमाता का पूजन कर गौशाला का लोकार्पण भी किया. उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए सभी को जैविक कृषि की ओर ध्यान देना चाहिए. इस दिशा में सरकार किसानों की हर संभव सहायता प्रदान करेगी.

कलेक्ट्रेट सभागार में मंत्री कमल पटेल ने हितग्राहियों को प्रधानमंत्री योजना के तहत मिलने वाले 10 हजार रूपये के ऋण के प्रमाण पत्र भी वितरित किए. साथ ही अधिकारियों से और बेहतर तरीके से व्यवसाय करने के लिए कहा गया. इस दौरान मंत्री ने कृषि विभाग कार्यालय में पहुंचकर पौधारोपण भी किया. वहीं जिले को हरा-भरा बनाने के लिए लोगों से बारिश के दौरान अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील की गई.

किसानों द्वारा गर्मी के मौसम में मूंग की फसल में रिकॉर्ड उत्पादन करने और कोरोना महामारी के दौरान देश और प्रदेश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए मंत्री कमल पटेल ने किसानों के साथ-साथ जिला प्रशासन की जमकर प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि कृषि विभाग, बिजली विभाग सहित अन्य विभागों की जागरूकता और सराहनीय कार्य के चलते किसानों ने गर्मी के मौसम में मूंग की फसल का रिकॉर्ड उत्पादन किया है, जिससे इस कठिन समय में लोगों को रोजगार मिलने के साथ-साथ प्रदेश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत हुई है.

उन्होंने कहा कि भले ही हरदा जिला छोटा है, लेकिन यहां पर विकास की संभावनाएं बहुत अधिक हैं. मंत्री ने जिले की सभी प्रमुख सड़कों पर दोनों ओर वृक्षारोपण का कार्य अभियान के तौर पर किए जाने के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details