मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर-चंबल अंचल में तापमान में गिरावट, पश्चिमी विक्षोभ का असर

ग्वालियर-चंबल अंचल में रविवार को मौसम का मिजाज थोड़ा बदला सा रहा. दोपहर के बाद शाम तक आसमान में बादल छा गए. जिस वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यह पश्चिमी विक्षोभ का असर है.

By

Published : May 9, 2021, 9:55 PM IST

temperature drops in gwalior chambal region due to western disturbance
ग्वालियर-चंबल अंचल में तापमान में गिराव

ग्वालियर।ग्वालियर-चंबल अंचल में रविवार को भी मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिला. दोपहर 12 बजे तक यहां तेज गर्मी थी और तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेट के करीब था. लेकिन अचानक से 2 बजे के बाद मौसम में तब्दीली आई. और बादल छाने के साथ ही तेज हवाएं चलने लगी. तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. हालांकि इस बीच लोगों को गर्मी से जरूर थोड़ी राहत की सांस मिली है.

पश्चिमी विक्षोभ का असर, शाम को चली तेज हवाएं

पश्चिमी विक्षोभ का असर

गौरतलब है कि ग्वालियर-चंबल अंचल में मई और जून के महीनों को भीषण गर्मी के लिए जाना जाता है. जब यहां तापमान 47 से 48 डिग्री सेंटीग्रेट के आसपास पहुंच जाता है. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर 1 मई से शुरू हुआ है, जो अभी तक जारी है. इस कारण मौसम में नमी बनी हुई है. अधिकतम तापमान भी 41 और 42 डिग्री सेंटीग्रेट से ज्यादा नहीं हो रहा है. लेकिन रात के तापमान में बढ़ोतरी मापी गई है और यह 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा.

जबलपुर में अचानक हुई तेज बारिश, मौसम विभाग ने पहली ही दी थी चेतावनी

दक्षिण पश्चिम हवाएं चलने से मौसम में ठंडक

दरअसल राजस्थान की ओर से दक्षिण पश्चिम हवाएं चलने से मौसम में ठंडक से छा गई है. दोपहर बाद तेज हवाएं चलने लगती है, धूप भी कम होने लगती है. जिसके कारण शाम तक मौसम में थोड़ी ठंडक आ जाती है. रविवार को मौसम में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास मापा गया. वहीं न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है. अमूमन मई के आखिरी सप्ताह में भीषण गर्मी और लू चलने से लोगों को बेचैनी महसूस होती है. पिछले साल ही मई के आखिरी में 46 डिग्री से ज्यादा तापमान रहा. वहींं कोरोना कर्फ्यू से वाहनों की भी कम संख्या से तापमान में गिरावट आई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details