मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अब नहीं छूटेगा टीका: सॉफ्टवेयर SMS भेजकर करेगा अलर्ट

ग्वालियर में पोलियो सहित अन्य टीका लगाने की याद दिलाने में नया सॉफ्टवेयर मदद करेगा. जिसके जरिए टीका लगवाने वालों को तीन दिन पहले ही सॉफ्टवेयर के माध्यम से अलर्ट भेजा जाएगा.

By

Published : Feb 20, 2021, 8:00 PM IST

Gwalior Vaccination
सॉफ्टवेयर SMS भेजकर करेगा अलर्ट

ग्वालियर।जन्म से 2 साल तक के बच्चों को पोलियो सहित अन्य टीके समय पर लगें, इसके लिए ग्वालियर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने एक नया सॉफ्टवेयर विकसित करने का ऐलान किया है. इस सॉफ्टवेयर के जरिए कहीं भी जन्म लेने वाले बच्चे की डिटेल उसके माता-पिता का नाम, स्थान, संस्था सभी कुछ दर्ज होगा. बच्चों के अभिभावकों को समय पर टीकाकरण और पोलियो वैक्सीन के लिए 3 दिन पहले ही एसएमएस के जरिए सूचना दी जाएगी.

सॉफ्टवेयर SMS भेजकर करेगा अलर्ट
  • सॉफ्टवेयर करेगा अलर्ट

कोई भी बच्चा दवा और टीके से अछूता नहीं रहे, इसके लिए यह पूरी कवायद की जा रही है. इसमें सरकारी क्षेत्र के अस्पताल और गैर-संस्थागत प्रसव भी शामिल होंगे. ग्वालियर जिला प्रशासन ने इंद्रधनुष कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग और मैदानी अमले के साथ कलेक्ट्रेट में शनिवार को एक बैठक आयोजित की. जिसमें अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह वैक्सीनेशन के प्रति गंभीर रहें.

अब नहीं छूटेगा टीका
  • अब नहीं छूटेगा टीका

कोई भी बच्चा टीके के अभाव से गंभीर बीमारियों से पीड़ित नहीं होना चाहिए. वैक्सीनेशन का पहला चरण सोमवार से शुरू होगा. जबकि दूसरा चरण 22 मार्च से जिले बार में शुरू किया जाएगा. गौरतलब है कि इससे पहले 664 ऐसे बच्चे पाए गए थे. जिन्हें संपूर्ण टीकाकरण नहीं हुआ था. जबकि 228 ऐसी गर्भवती महिलाएं पाई गई थी. जिन्हें प्रसव से पूर्व संपूर्ण टीकाकरण नहीं हुआ था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details