मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जीवाजी विश्वविद्यालय में सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप शुरू, महिलाएं सिखेंगी आत्मरक्षा के गुर

ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय में महिलाओं के लिए तीन दिवसीय सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप शुरू किया गया है, जिसमें पढ़ने वाली छात्राएं और कामकाजी महिलाएं आत्मरक्षा के गुर सिखेंगी.

By

Published : Jan 2, 2020, 9:25 PM IST

Updated : Jan 2, 2020, 9:40 PM IST

Self defense workshop organized
सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप का आयोजन

ग्वालियर । शहर के जीवाजी विश्वविद्यालय के माधवराव सिंधिया जिम्नेजियम हॉल में महिलाओं के अंदर आत्मविश्वास जगाने और खुद को सुरक्षित रखने के लिए तीन दिवसीय सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है. तीन दिनों तक चलने वाले इस कार्यशाला में शहर के अलावा रूस के प्रशिक्षक महिलाओं को प्रशिक्षण देंगे.

सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप का आयोजन

वर्तमान समय में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है. लेकिन सुरक्षा एजेंसियों या उनके कर्मचारियों का हर जगह मौजूद रहना संभव नहीं. इसलिए महिलाओं को अपनी सुरक्षा किन हालातों में और किस तरह से करनी है, उसके टिप्स यहां महिलाओं को दिए जाएंगे. प्रशिक्षण लेने वाली महिलाओं में छात्राएं और कामकाजी महिलाएं शामिल हैं.

प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी, स्थानीय विधायक मुन्ना लाल गोयल और प्रवीण पाठक की मौजूदगी में इस कार्यशाला का शुभारंभ किया गया. रूस के वादिम स्टारोव यहां विशेष रूप से प्रशिक्षण देने के लिए आए हुए हैं. देश की कई महान महिला विभूतियों के बारे में भी यहां जानकारियां दी गई कि उन्होंने किस तरह से विपरीत परिस्थितियों में अपने आप को स्थापित किया.

Last Updated : Jan 2, 2020, 9:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details