मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना के साथ भीषण गर्मी का सितम, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

कोरोना संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, तो वहीं अब गर्मी भी रिकॉर्ड तोड़ पड़ने लगी है. यहां पड़ रही भीषण गर्मी और कोरोना के कारण लोगों की जान संकट में आ गई है. इलाके में रोज 44 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आगामी मई के महीने में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ सकती है.

By

Published : Apr 28, 2021, 11:03 PM IST

मौसम अपडेट्स
मौसम अपडेट्स

ग्वालियर।शहर मेंकोरोना संक्रमण लगातार पैर पसार रहा है. वहीं, गर्मी भी रिकॉर्ड तोड़ पड़ने लगी है. यहां पड़ रही भीषण गर्मी के कारण बाहर निकलने वाले लोगों और आवारा जानवरों का भी बुरा हाल होने लगा है. कोरोना और गर्म हवाओं के कारण लोगों की जान संकट में है. इलाके में रोज 44 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आगामी मई के महीने में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ सकती है. दरअसल, भीषण गर्मी के कारण भी लोग बीमार पड़ रहे हैं और उधर, अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने के लिए जगह नहीं है.

मौसम अपडेट्स
कोरोना संक्रमण के साथ-साथ गर्मी का सितम

ग्वालियर और चंबल इलाके में कोरोना संक्रमण के साथ-साथ गर्मी भी लगातार अपने कड़े तेवर दिखा रही है. इस समय भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. हालांकि, कोरोना कर्फ्यू के कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी जरूरी कामों के लिए घर से बाहर निकलना पड़ रहा है. सुबह 9 बजे से इलाके में गर्म हवा चलना शुरू हो जाती है, जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. यहां 45 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है. अगर यही हालात बने रहे तो आने वाले समय में तापमान में 4 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

मई में रिकॉर्ड तोड़ सकती है गर्मी

इस समय गर्मी का तापमान 40 से 45 डिग्री के की आसपास है. अगर यही हालात रहे तो संभावना जताई जा रही है कि मई के महीने में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ पड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मई के महीने में गर्मी का तापमान 48 से 49 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है. मतलब, मई के महीने में लोगों को इस भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. ग्वालियर और चंबल इलाके में हर साल रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ती है. वहीं, ग्वालियर शहर में पथरीला इलाका होने के कारण यहां पर अन्य जिलों की मुकाबले 2 से 3 डिग्री तापमान अधिक रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details