मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जानें क्लीन एंड नीट ग्वालियर के लिए कलेक्टर ने क्यों दिया अनोखा आदेश ?

By

Published : Mar 1, 2022, 8:17 PM IST

स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए ग्वालियर नगर निगम ने तैयारी कर ली है. यही वजह है कि अब शहर में गंदगी फैलाने वालों पर लगातार चालानी कार्रवाई की जा रही है. कलेक्टर ने गंदगी फैलाने वाले लोगों पर अनोखा आदेश जारी किया है. (gwalior cleanliness ranking)

garbage in gwalior
ग्वालियर में कचरा

ग्वालियर। पिछले कई वर्षों से स्वच्छता रैंकिंग में लगातार पिछड़ने के बाद अब ग्वालियर नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है. यही वजह है कि अब शहर में गंदगी फैलाने वालों पर लगातार चालानी कार्रवाई की जा रही है. कलेक्टर ने गंदगी फैलाने वाले लोगों पर अनोखा आदेश जारी किया है. (gwalior cleanliness ranking)

कलेक्टर ने दिए आदेश

दोगुना वसूला जाएगा जुर्माना
शहर में घर के सामने या फिर खाली प्लॉट में अगर कचरा पाया जाता है, तो उस प्लॉट का नामांकन रद्द किया जाएगा. इसके साथ ही कोई भी व्यक्ति पड़ोस की खाली प्लॉट में कचरा डालता है तो उसे सफाई का दोगुना चार्ज वसूला जाएगा. (gwalior strategy for cleanliness)

ग्वालियर नगर निगम कर रहा मेहनत
स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल रैंक लाने के लिए इस समय जिला प्रशासन और ग्वालियर नगर निगम कड़ी मेहनत कर रहा है. यही वजह है कि शहर में नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल भ्रमण कर रहे हैं, जिस दुकान या घर के सामने अगर कचरा मिलता है तो उन पर जुर्माना वसूला जा रहा है. (gwalior municipal corporation)

कचरा फैलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई
कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह का कहना है कि अबकी बार स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर को अव्वल रैंक में शामिल करना है. यही वजह है कि कचरा फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही कहा है कि अगर किसी भी अधिकारी के घर सामने कचरा मिलता है तो उन पर कार्रवाई की जाएगी. (garbage processing unit)

ये हैं इंदौर की 'इंदिरा', राष्ट्रपति ने Swachhta Mitra से किया सम्मानित, सालों से उठा रहीं सफाई का जिम्मा

गौरतलब है कि ग्वालियर पिछले तीन साल से स्वच्छता रैंकिंग में किस वक्त आ जा रहा है. स्वच्छता के नाम पर हर साल करोड़ों रुपए खर्च होने के बावजूद भी रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल नहीं हो पा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details