मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जीवाजी विवि ने मांगे स्टार्टअप प्रोग्राम के आइडियाज़, सिलेक्ट छात्रों को मिलेगा 2 लाख का पुरस्कार

ग्वालियर की जीवाजी विश्वविद्यालय ने सरकार की स्किल डेवलपमेंट योजना को बढ़ावा देने के लिए छात्रों से नए स्टार्टअप प्रोग्राम और आइडियाज़ मांगे हैं. इसमें चयनित छात्रों को 2 लाख की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

By

Published : May 2, 2019, 3:00 PM IST

छात्रों से स्टार्टअप प्रोग्राम के आइडियाज़

ग्वालियर। ग्वालियर की जीवाजी विश्वविद्यालय ने सरकार की स्किल डेवलपमेंट योजना को बढ़वा देने के लिए बीटेक और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों से स्टार्टअप प्रोग्राम के आइडियाज मांगे हैं, ताकि रोजगार के अवसर पैदा हो सकें. जिन छात्रों के प्रोजेक्ट चयनित होंगे, उन्हें 2 लाख की राशि के साथ प्रोत्साहित किया जाएगा. छात्रों के स्किल और स्टार्टअप प्रोग्राम को स्वीकर करने के बाद उन्हें ये राशि दी जाएगी.

राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान यानि रूसा के तहत प्रदेश सरकार ने एक कार्ययोजना बनाई है. जिसके तहत स्किल डेवलपमेंट के कार्यक्रमों को गति देने के लिहाज से पोस्ट ग्रेजुएट और बीटेक के छात्रों से ऐसे आइडिया मांगे गए हैं, जिनसे भविष्य में रोजगार के अवसर पैदा हों. अच्छे आइडिया और कार्यक्रम को सरकार द्वारा स्वीकृत करने पर छात्रों को प्रोत्साहन राशि के रूप में दो लाख रूपये भी दिए जाएंगे.

छात्रों से स्टार्टअप प्रोग्राम के आइडियाज़

छात्रों के आइडिया और कार्यक्रम को विश्वविद्यालय की निर्धारित कमेटी की ओर से अप्रूवल किया जायेगा. अप्रूवल के बाद उसे रूसा यानी राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान को भेजा जाएगा. जहां कार्यक्रम पर अंतिम मुहर लगेगी. सरकार की ओर से चुने हुए कार्यक्रम को अपने भविष्य की कार्य योजना में सम्मिलित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details