मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर के आयुर्वेद अस्पताल में एक नई स्पेशल ओपीडी की होगी शुरूआत

ग्वालियर में मौसम में हुए बदलाव के कारण अन्य बीमारियों की शुरूआत हो चुकी है, इसी को देखते हुए आयुर्वेदिक चिकित्सालय में जल्द ही स्पेशल फीवर ओपीडी शुरू होने जा रही है. वहीं इस ओपीडी में डेंगू, चिकनगुनिया, जापानी बुखार व विभिन्न इन्फेक्शन आदि का बचाव हो सकेगा.

By

Published : May 7, 2020, 4:53 PM IST

A new special OPD will be start at the Ayurved Hospital
ग्वालियर के आयुर्वेद अस्पताल में एक नई स्पेशल ओपीडी की होगी शुरूआत

ग्वालियर। जिले में बदलते मौसम के कारण अन्य बीमारियों की शुरूआत हो रही है और इसके साथ ही इस समय कोरोना वायरस कोविड-19 को लेकर शहर के सभी अस्पतालों के साथ हर जगह विशेष निगरानी रखी जा रही है. वहीं ज्यादातर अस्पतालों में भी कोरोना वायरस के संदेश पहुंच रहे हैं. वहीं इसके साथ ही मौसम में हुए बदलाव को देखते हुए दूसरी बीमारियां भी शुरू हो गई हैं, जिसमें फीवर जैसी आम बीमारियां हो रही हैं. इस परेशानी को देखते हुए केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने मध्य प्रदेश सहित देशभर के आयुर्वेद व यूनानी एएसयू मेडिकल कॉलेजों से संबंधित अस्पतालों में जल्दी अलग से स्पेशल फीवर ओपीडी शुरुआत की जा रही है, जिससे मौसम में हुए बदलाव के कारण पैदा होने वाली दूसरी बीमारियों का इलाज आसानी से मिल सकेगा.

वहीं आयुष विभाग की इस ओपीडी में डेंगू, चिकनगुनियां, जापानी बुखार व विभिन्न इन्फेक्शन आदि का बचाव व इस पर नियंत्रण के लिए आयुष मंत्रालय व बोर्ड ऑफ गवर्नर्स सीसीआईएम ने ये कदम उठाया है.

जानकारी के अनुसार आयुष मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ राकेश पांडे के ने बताया की प्रदेश में भी आयुर्वेद व यूनानी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और डायरेक्टर के साथ केंद्रीय सचिव आयुष मंत्रालय को भी अवगत करा दिया गया है और ये सुविधा जल्दी ही शुरू की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details