मध्य प्रदेश

madhya pradesh

RSS के शिविर का समापन, संघ प्रमुख ने युवाओं को राष्ट्रहित में जीने का दिलाया संकल्प

By

Published : Feb 2, 2020, 7:50 PM IST

Updated : Feb 2, 2020, 7:58 PM IST

गुना जिले में RSS के तीन दिवसीय संकल्प शिविर का समापन हुआ. इस कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल हुए, जहां उन्होंने युवाओं को राष्ट्रहित में जीने का संकल्प दिलाया.

End of RSS Youth Resolution Camp
RSS के युवा संकल्प शिविर का हुआ समापन

गुना। जिले में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तीन दिवसीय संकल्प शिविर का समापन हुआ. इस शिविर में संघ प्रमुख मोहन भागवत एवं अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार समेत क्षेत्रीय अधिकारियों ने युवाओं से राष्ट्र एवं व्यक्तित्व निर्माण के विभिन्न विषयों पर चर्चा की. इस तीन दिवसीय शिविर में मध्य प्रदेश के 16 शासकीय जिलों से कॉलेजों के विद्यार्थी शामिल हुए. ये शिविर संघ के स्वयंसेवकों के साथ गुना के सभी नागरिकों के लिए उत्साह का विषय बना रहा. शिविर में आयोजित प्रदर्शनी एवं शिविर दर्शन के लिए हजारों की संख्या में नगरवासी वीर सावरकर नगर पहुंचे.

RSS के युवा संकल्प शिविर का हुआ समापन

समाज के लिए दें अपना जीवन

समापन सत्र में शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि, युवा आज यहां से ये संकल्प लेकर जाएं, की वो अपना जीवन राष्ट्र एवं समाज के हित में समर्पित करेंगे. उन्होंने युवाओं से आव्हान किया, कि वो व्यक्तिगत स्वार्थ त्याग कर राष्ट्र के उत्थान में सहयोगी बनें, अगर युवा अपने समय का छोटा हिस्सा राष्ट्रहित के काम में लगाने का संकल्प लें, तो भारत विश्वगुरु बनकर उभरेगा.

प्रदर्शनी में पहुंचे संघ प्रमुख

इस शिविर के लिए वसाये गए वीर सावरकर नगर में स्वदेशाभिमान प्रदर्शनी सजाई गई थी. शिविर के आखिरी दिन सरसंघचालक मोहन भागवत प्रदर्शनी देखने पहुंचे. इस प्रदर्शनी में 8 विषयों पर आधारित 250 से ज्यादा पेंटिंग्स प्रदर्शित की गई. प्रदर्शनी में जनजातीय महापुरुषों, संघ के संस्थापक डॉ केशव बलिराम हेडगेवार, सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह की जीवन की झलकियां, जल एवं जीवन पर आधारित जनजातीय चित्र, पराक्रमी भारत, संघ के विसर्जित पुष्प एवं समरसता जैसे विषयों पर पेंटिंग्स के साथ समाज में चल रहे समसामयिक विषयों पर कार्टून्स भी प्रदर्शित किए गए.

स्वयंसेवकों ने किया योग व्यायाम का प्रदर्शन

शिविर के आखिरी दिन शिक्षार्थियों ने मोहन भागवत के सामने पूर्ण गणवेश में शारीरिक योग व्यायाम का प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन में व्यायाम योग, दण्डयोग, आसन एवं सुभाषित गीत का प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन के लिए युवा गत तीन महीनों से तैयारी कर रहे थे. इसके साथ हीं नियुद्ध एवं दण्ड का भी प्रदर्शन किया गया.

Last Updated : Feb 2, 2020, 7:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details