मध्य प्रदेश

madhya pradesh

डिजिटल युग में भी नेटवर्क के लिए कई किमी दूरी तय करते हैं ग्रामीण

By

Published : Aug 24, 2020, 1:19 PM IST

डिजिटल युग के जमाने में आज भी डिंडौरी जिले के कई गांव ऐसे हैं, जहां नेटवर्क की कमी के चलते बात करने के लिए लोगों को दो से तीन किलोमीटर दूर जाना पड़ता है. वहीं ऑनलाइन क्लासेस से भी छात्र-छात्राएं वंचित हैं.

no good network connection
नेटवर्क कनेक्शन नहीं

डिंडौरी। जिले में ऐसे कई ग्रामीण इलाके हैं, जहां डिजिटिल इंडिया के दौर में भी ग्रामीणों को मोबाइल नेटवर्क तक ढंग से मयस्सर नहीं होता है, एक ओर दुनिया के साथ तकनीकी कदमताल के लिए डिजिटिल इंडिया जैसी योजनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है, वहीं आज भी प्रदेश के कई इलाके ऐसे हैं, जहां लोगों को सिर्फ मोबाइल पर बात करने के लिए तीन से चार किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है.

नेटवर्क कनेक्शन नहीं

डिंडौरी जिले के शहपुरा विकास खंड में छीरपानी पंचायत के पांच गांव ऐसे हैं, जहां अभी भी नेटवर्क में आने के लिए या तो छत पर चढ़ना पड़ता है या फिर गांव से दो-तीन किलोमीटर दूर जाना पड़ता है. ग्रामीणों की मानें तो मोबाइल नेटवर्क की समस्या के चलते शासकीय सुविधाएं भी उन्हें नसीब नहीं हो रही हैं.

ये भी पढ़ें-पुलिस ने 30 लाख रुपए की लूट का किया खुलासा, आरोपी गिरफ्तार

ग्रामीणों का कहना है कि हम सरकार से यही मांग करते हैं कि हमारे यहां नेटवर्क के लिए टॉवर लगवाया जाए, जिससे बच्चों का भविष्य संवर सके क्योंकि कोरोना काल में सरकार ने ऑनलाइन क्लासेस की मुहिम चलाई है, जिससे बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है, पर नेटवर्क नहीं होने के कारण छात्र-छात्राएं पढ़ाई से वंचित हैं. वे कहां जाकर पढ़ाई करें. कहां भेजे. सरकार से मांग करते हैं कि जल्द गांव में एक नेटवर्क टॉवर लगवाया जाए, जिससे हम भी सरकार की योजनाओं को ऑनलाइन देख सकें और ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाई कराई जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details