मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

शादी की रस्मों में दिखी सोशल डिस्टेंसिंग, पेश की अनोखी मिसाल

धार जिले की धरमपुरी तहसील में एक अनोखी शादी देखने को मिली है. यहां दूल्हा-दुल्हन ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शादी की सभी रस्में निभाईं.

By

Published : May 5, 2020, 9:00 PM IST

lockdown-wedding-social-distancing-dharampuri-tehsil-dhar
सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हुई शादी

धार। शादी विवाह के समय में नाते रिश्तेदार के साथ-साथ पूरे गांव के लोगों का हुजुम जुटता है. लेकिन लॉकडाउन ने पुरानी परंपराओं को बदल दिया है. अलग-अलग जगहों से शादी की खबरें आ रही हैं. जिनमें से कुछ शादियों ने सोशल डिस्टेसिंग और नियमों के पालन की मिसाल पेश की है. ऐसा ही नजारा धार जिले की धरमपुरी तहसील में देखने को मिला. जहां पेशे से टीचर कीर्ति राठौर और इंजीनियर अमूल परिणय सूत्र में बंधे. लेकिन शादी अपने आप में अनोखी रही.

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हुई शादी

शादी में वरमाला से लेकर फेरों के वक्त भी दूल्हा-दुल्हन के बीच सोशल डिस्टेंस देखने को मिली. जिसमें दोनों ने एक-दूसरे का हाथ पकड़ने की बजाए एक छड़ी से सभी रस्में निभाईं. इतना ही नहीं दूल्हे ने दूल्हन की मांग भरने में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा-पूरा पालन किया और प्लास्टिक के पाइप के जरिए सिंदूर लगाया.

दुल्हन कीर्ति राठौर बताती हैं कि शादी पहले से तय हो चुकी थी. इसी दौरान लॉकडाउन लग गया. मौजूदा हालातों को देखते हुए शादी में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया और सभी रस्में पूरी की गई.

हालांकि कोरोना काल में ज्यादातर लोग शादी जैसे आयोजनों को आगे टाल रहे हैं. लेकिन जो भी इस दौरान शादी करना चाहते हैं, उनके लिए ये शादी मिसाल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details