मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 25, 2019, 9:46 PM IST

ETV Bharat / state

लाखों रुपए खर्च कर सरकारी भवनों में लगाए गए सोलर सिस्टम बिजली बना रहे, लेकिन नहीं हो रहा इस्तेमाल

दमोह में सरकारी भवनों को सोलर एनर्जी के लिए लगाये गये सोलर सिस्टम का बिजली विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से इस्तेमाल नही हो पा रहा है.

सोलर सिस्टम

दमोह। सरकारी भवनों को सोलर एनर्जी के लिए लगाये गये सोलर सिस्टम बिजली तो बना रहे हैं, लेकिन बिजली विभाग अधिकारियों की लापरवाही से उस बिजली का इस्तेमाल नही हो पा रहा है.
यह सोलर सिस्टम केंद्र सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के साथ प्रदेश सरकार के सहयोग से लगाये गये हैं. इन्हें जिले के 100 से भी अधिक सरकारी भवनों पर लगाया गया है. जिनमें सबसे ज्यादा सरकारी स्कूलों पर लगाये गये हैं. लेकिन बिजली विभाग की लापरवाही के चलते यह सोलर सिस्टम इस्तेमाल नहीं हो पा रहे हैं.

सोलर सिस्टम से बनाई बिजली का नहीं हो रहा इस्तेमाल

ग्रेड पैनल सोलर सिस्टम योजना का क्रियान्वयन करने के लिए भारत सरकार के नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय और नवीनीकरण विभाग मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शहर के जेपीबी स्कूल में करीब 6 लाख 70 हजार की लागत से 10 वाट का सिस्टम लगाया गया है. यह सिस्टम सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक काम करता है.

जेपीबी स्कूल के प्रभारी का कहना है कि अब तक कई बार बिजली विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में मांग की गई, लेकिन कोई एक्शन नहीं लिया गया. जिससे यह योजना चालू नहीं हो सकी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details