मध्य प्रदेश

madhya pradesh

छिंदवाड़ा में धर्मांतरण के विरोध में एकजुट हुआ आदिवासी समाज, दी आंदोलन की चेतावनी

By

Published : Dec 22, 2022, 6:48 AM IST

मध्यप्रदेश में इस समय लव जिहाद और धर्मांतरण के मामलों को लेकर अच्छा खासा बवाल मचा हुआ है. एक केस खत्म नहीं हो पाता कि दूसरा सामने खड़ा हो जाता है. धर्मांतरण का नया मामला छिंदवाड़ा से सामने आया है. अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के लोगों ने ईसाई मिशनरी द्वारा धर्मांतरण किए जाने का आरोप लगाया. उन्हाेंने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन एसडीएम को सौंपा है. (Tribal society united against religious conversion)

Tribal society united against religious conversion
छिंदवाड़ा में धर्मांतरण के विरोध में एकजुट हुआ आदिवासी समाज

छिंदवाड़ा में धर्मांतरण के विरोध में एकजुट हुआ आदिवासी समाज

छिंदवाड़ा। जिले के परासिया विधानसभा में आदिवासियों समाज के लोगों ने ईसाई समाज में धर्मांतरण के मुद्दे को लेकर आदिवासी विकास परिषद के द्वारा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया. इनदिनों सुदूर खासतौर से आदिवासी क्षेत्रों में धर्मांतरण के लगातार प्रयास किये जा रहे हैं. छिंदवाड़ा से पहले सीधी से धर्मांतरण का मामला संज्ञान में आया था. यहां पर बकायदा तंबू लगाकर कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें आदिवासी एवं ग्रामीणों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा था. इसमें 5 लोग ग्रामीणों को समझा रहे थे कि क्रिश्चियन बनने से क्या फायदे होंगे. मौके पर पहुंचकर पुलिस ने पांचों को हिरासत में लिया था. (Chhindwara tribal society gave warning of movement)

आदिवासी विकास परिषद के द्वारा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया

प्रलोभन देकर ईसाई बनाने की कोशिशः आदिवासियों ने आरोप लगाया कि परासिया के ग्राम सोनापिपरी, कोसमी में धर्मांतरण की शिकायत की गई थी. सीधे-साधे आदिवासियों को प्रलोभन देकर उन्हें जबरन ईसाई बनाने की कोशिश की जा रही है. इसको लेकर शिकायत की थी. उन्होंने बताया कि अन्य ग्रामों में पांढ़रापानी, सहपानी, देवरीटाना, सोनापिपरी, गांगीवाड़ा समेत ग्रामीण अंचलों के लोगों को अपने निवास पर बुलाकर प्रलोभन देने की बात कही गई. (Trying to make christians by temptation)

MP: धर्मांतरण के लिए 60 दिन पहले देना होगा कलेक्टर को आवेदन, सरकार ने जारी किए नियम

उग्र आंदोलन की दी चेतावनीः अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के आदिवासियों द्वारा धर्मांतरण गतिविधियों का खुलकर विरोध किया गया. उन्होंने कहा कि अगर ऐसे लोगों के ऊपर शासन-प्रशासन कार्यवाही नहीं करता तो वहां उग्र आंदोलन करेंगे. जिसकी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी. (Chhindwara tribal society gave warning of movement)

इसके पहले सीधी में हुआ था प्रयासःधर्मांतरण का खेल मध्यप्रदेश के सीधी में भी पहुंच गया था. अभी कुछ दिन पूर्व सीधी जिले से भी धर्मांतरण का मामला सामने आया है. बहरी तहसील के नकझर गांव में पंडाल लगाकर धर्मांतरण करने की जानकारी ग्रामीणों को लगी थी. ग्रामीणों ने हंगामा कर इसकी शिकायत बहरी थाना प्रभारी को की थी. शिकायत के आधार पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर 5 लोगों को हिरासत में लिया था. मौके से प्रार्थना के दस्तावेज भी प्राप्त हुए थे.(Dharmantran pandal was decorated in sidhi)

दस्तावेज जब्त करने के साथ पुलिस ने 5 लोगों को हिरासत में लिया थाः कार्यक्रम के बाद प्रार्थना सभा भी आयोजित होनी थी, लेकिन इसके पहले ग्रामीणों को इसकी भनक लग गई. पुलिस को मौके से 3 रजिस्टर भी मिले थे. पुलिस को यहां से कई प्रार्थना के पत्र सहित अन्य दस्तावेज भी मिले थे. पुलिस ने सिंगरौली के 2 और 1 सीधी जिले के निवासी के साथ 2 अन्य लोगों को हिरासत में लिया था. वही सीधी जिला एडिशनल एसपी अंजू लता पटले ने जानकारी दी थी कि ग्रामीणों ने नकझर गांव में मतांतरण कराने की शिकायत बहरी थाना में की थी. शिकायत मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच की. मौके से मिले साक्ष्यों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. (Sidhi police seizing documents) (Sidhi police detained 5 people)

ABOUT THE AUTHOR

...view details