मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020: छिंदवाड़ा के मोहम्मद शाहिद अंसारी को मिला राष्ट्रपति पुरस्कार

By

Published : Sep 5, 2020, 4:47 PM IST

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 के लिए इस बार देश भर से कुल 47 शिक्षकों का चयन किया गया. मध्य प्रदेश से मोहम्मद शाहिद अंसारी को राष्ट्रपति पुरस्कार मिला है. शाहिद अंसारी डिजिटल माध्यम से बच्चों को सही राह और उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने का काम कर रहे हैं. जिसके बाद उन्हें ये सम्मान दिया गया है. इसके बाद उन्होंने ईटीवी भारत से खासबातचीत की है. पढ़िए पूरी खबर...

Teacher mohammad shahid ansari
शिक्षक मोहम्मद शाहिद अंसारी

छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा के मोहम्मद शाहिद अंसारी को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 दिया गया है. उन्हें ये पुरस्कार ऑनलाइन दिया गया है. अवार्ड मिलने के बाद उन्होंने खुशी जाहिर की है. साथ ही कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति के हाथों सम्मान नहीं मिलने का मलाल उन्हें हमेशा रहेगा.

शिक्षक मोहम्मद शाहिद अंसारी को राष्ट्रपति पुरस्कार मिला

ऑनलाइन माध्यम से दिया गया पुरस्कार

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार कलेक्ट्रेट सभाकक्ष के वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम में ऑनलाइन माध्यम से मोहम्मद शाहिद अंसारी को दिया गया. सभाकक्ष में जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद चौरागढ़, जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र नागेश समेत दूसरे अधिकारी उपस्थित थे.

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार पड़ा रहा सभा कक्ष के बाहर

ऑनलाइन पुरस्कार के बाद जबलपुर संभाग कमिश्नर महेश चंद्र चौधरी सभा कक्ष में मीटिंग ले रहे थे. बाहर टेबल पर राष्ट्रपति पुरस्कार, मेडल, श्रीफल और शॉल पड़ी रही. काफी देर इंतजार करने के बाद जब मीटिंग खत्म हुई, बाद में कमिश्नर द्वारा शिक्षक को सम्मानित किया गया.

शाहिद अंसारी को मिला राष्ट्रपति पुरस्कार

ईटीवी भारत से बात करते हुए मोहम्मद शाहिद अंसारी ने बताया कि कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए उन्हें ऑनलाइन पुरस्कार दिया गया, लेकिन उन्हें इस बात का मलाल रहेगा कि राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति के हाथों उन्हें सम्मान नहीं मिल पाया.

क्या है शाहिद अंसारी की उपलब्धि

शाहिद अंसारी बीते 2 सालों से यूट्यूब से प्रदेश भर के बच्चों की पढ़ाई करवा रहे हैं. शिक्षक शाहिद अंसारी अपने यूट्यूब चैनल पर 400 से ज्यादा वीडियो अपलोड कर चुके हैं. 2 साल पहले से ही ग्रामीण इलाकों के बच्चों की पढ़ाई डिजिटल माध्यम से करवा रहे हैं. बच्चों को अगर किसी सवाल में किसी तरह की कोई दिक्कत आती है तो व्हाट्सएप के जरिए समस्या का समाधान भी करते हैं. इन्फ़ॉर्मेशन कम्यूनिकेशन के लिए अंसारी को नेशनल अवार्ड मिल चुका है.

47 शिक्षकों को दिया गया अवार्ड

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 के लिए इस बार देश भर से कुल 47 शिक्षकों का चयन किया गया, जिन्होंने देश की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने में अपना योगदान दिया है. गर्व और खुशी की बात ये है कि इन 47 शिक्षकों में मध्य प्रदेश के 2 शिक्षकों को अवॉर्ड दिया गया है. इन्होंने न सिर्फ प्रदेश का नाम रोशन किया है बल्कि देश के बाकी शिक्षकों के सामने मिसाल भी पेश की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details