मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

छिंदवाड़ा में 4 करोड़ 31 लाख पर्चे पर लिखा गया राम नाम, 22 जनवरी को अयोध्या में नहीं हो पाएंगे समर्पित

Ram Naam Pamphlets In Chhindwara: छिंदवाड़ा में राम नाम के लिखे गए पर्चे अयोध्या में 22 जनवरी को समर्पित नहीं हो पाएंगे. प्राण प्रतिष्ठा के लिए छिंदवाड़ा में कमलनाथ और छिंदवाड़ा वासियों ने राम नाम महोत्सव का आयोजन कराया है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 12, 2024, 8:56 PM IST

Updated : Jan 12, 2024, 10:39 PM IST

Ram Naam Pamphlets in Chhindwara
छिंदवाड़ा राम नाम लेखन

कमलनाथ का बयान

छिंदवाड़ा। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठान होना है. इससे पहले देश और प्रदेश में भगवान राम और मंदिर से जुड़ी कई खबरें और किस्से सामने आ रहे हैं. हर इंसान अलग-अलग तरीके से भगवान राम के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त कर रहा है. इसी क्रम में एमपी की राजनीति का जाना-मान चेहरा पूर्व सीएम व कांग्रेस विधायक कमलनाथ का नाम भी शामिल है. छिंदवाड़ा में कमलनाथ ने राम नाम के पर्चे लिखवाए थे. जिसे वह 22 जनवरी को श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में समर्पित करने वाले थे, लेकिन सुरक्षा के चलते अब वे राम मंदिर में राम नाम लिखे पर्चे 22 जनवरी को समर्पित नहीं कर पाएंगे.

4 करोड़ 31 लाख राम नाम लेखन के भराए गए हैं पर्चे

अयोध्या में हो रहे श्री राम प्राण प्रतिष्ठा के लिए कमलनाथ और छिंदवाड़ा कांग्रेस ने जिले भर में श्री राम नाम महोत्सव का आयोजन कराया है. जिसके चलते करीब चार लाख पर्ची में 4 करोड़ 31 लाख राम नाम लेखन करवाया जा रहा है. यह पर्चे दो बसों के माध्यम से 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचने थे और वहां पर अर्पित किए जाने थे, लेकिन अयोध्या में भारी भीड़ और सुरक्षा के चलते फिलहाल 27 जनवरी तक आने के लिए मना किया गया है. इसलिए अब पर्चे 22 जनवरी को जमा नहीं कर पाएंगे.

2 बसों के माध्यम से 27 जनवरी के बाद भेजे जाएंगे पर्चे

कांग्रेस धार्मिक प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष आनंद बक्षी ने बताया है कि जिलेभर में श्री राम नाम महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें राम नाम लेखन पत्रक भरवाए जा रहे हैं. एक पत्रक में 108 बार श्री राम का नाम लिखा जा रहा है. खुद कमलनाथ और छिंदवाड़ा के सांसद नकुलनाथ ने भी श्री सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर सिमरिया में पहुंचकर एक कार्यक्रम के दौरान श्री राम नाम के पर्चे भरे. यह पर्चे 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचना था, लेकिन वहां पर जब चर्चा की गई तो पता लगा कि 27 जनवरी तक आने के लिए मना किया गया है. इसलिए अब 27 जनवरी के बाद दो बसों के माध्यम से परिचय अयोध्या मंदिर में अर्पित किए जाएंगे.

नकुलनाथ ने लिखा राम नाम के पर्चे

दिखावे के लिए नहीं भावनाओं को व्यक्त करने का है माध्यम

खुद पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर सिमरिया में पहुंचे थे और श्री राम नाम महोत्सव में हिस्सा लिया. अपने हाथों से पत्र भी लिखा और कहा उन्होंने की यह कोई दिखावे के लिए नहीं और ना ही कोई राजनीति से प्रेरित है. यह भावना छिंदवाड़ा के लोगों की थी. राम नाम अपने आप में संपूर्ण शब्द है. यह काम तो पूरे प्रदेश में भी होना चाहिए.

यहां पढ़ें...

Last Updated : Jan 12, 2024, 10:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details