मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Pench Tiger Reserve में बाघों से ज्यादा शावकों की मस्ती, अठखेलियां देखने पहुंच रहे पर्यटक

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 24, 2023, 10:36 AM IST

पेंच टाइगर रिजर्व में बाघों से ज्यादा अब शावकों की अठखेलियां पर्यटकों को देखने को मिल रही है, इसलिए हर दिन पेंच नेशनल पार्क में हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं.

New cubs emerge in Pench Tiger Reserve
पेंच टाइगर रिजर्व

छिंदवाड़ा। पेंच टाइगर रिजर्व में बाघों से ज्यादा अब शावकों की अठखेलियां पर्यटकों को देखने को मिल रही है, इसलिए हर दिन पेंच नेशनल पार्क में हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. फिलहाल पेंच नेशनल पार्क के रुखड़ वन परिक्षेत्र के बफर एरिया में एक बाघिन 2 शावकों के साथ विचरण करते नजर आई, इसकी जानकारी देते हुए पेंच टाइगर रिजर्व के उपसंचालक रजनीश कुमार सिंह ने बताया कि "2 शावकों के साथ बाघिन अठखेलियां करते हुए नजर आई है. पेंच नेशनल पार्क में शावकों काफी संख्या में बढोत्तरी हो रही हैं, इसलिए ज्यादा पर्यटक इन्हें देखने के लिए पहुंच रहे हैं. कुछ दिन पहले भी दो बाघिन अपने 7 शावकों के साथ पेंच टाइगर रिजर्व में पर्यटकों को दिखाई दी थीं."

25 से ज्यादा शावक धूप लेने निकलते हैं बाहर:हालांकि पेंच टाइगर रिजर्व ने शावकों की सुरक्षा के मद्देनजर कोई पुख्ता आंकड़ा जारी नहीं किया है, लेकिन सूत्रों की माने तो करीब 20 से ज्यादा शावक पेंच टाइगर रिजर्व में विचरण कर रहे हैं. पर्यटक भी बाघों की अपेक्षा शावकों को देखने के लिए ज्यादा पहुंच रहे हैं, पेंच टाइगर रिजर्व के उपसंचालक का कहना है कि "ठंड के दिनों में धूप लेने के लिए बाघ और शावक अधिकतर बाहर निकलते हैं, इसलिए पर्यटकों को काफी मात्रा में दीदार करने को मिलते हैं."

करीब से 100 से ज्यादा हुई बाघों की संख्या:पेंच टाइगर रिजर्व की सभी 109 बीट के साथ ही सामान्य वन क्षेत्र की करीब 40 से ज्यादा बीट में बाघों की मौजूदगी के साक्ष्य गणना के दौरान पाए गए थे, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि पेंच टाईगर रिजर्व में बाघों की संख्या 100 से ज्यादा है. दक्षिण सामान्य, बरघाट प्रोजेक्ट व पेंच-कान्हा कारीडोर क्षेत्र में 25 से 30 बाघों की उपस्थिति का अंदाजा लगाया जा रहा है. साल 2018 की गणना में पेंच टाइगर रिजर्व में 53 बाघ पाए गए थे, जबकि 2019 में बाघों की संख्या 65 बताई गई थी. वयस्क बाघों के साथ ही पेंच टाइगर रिजर्व में अवयस्क शावकों की संख्या 25 से 30 होने का अनुमान है.

Read More:

पेंच नेशनल पार्क में वन्यप्राणियों के अलावा 325 प्रजातियों के पक्षी:पेंच टाईगर रिजर्व में मांसाहारी वन्यप्राणी में शेर, तेंदुआ, जंगली बिल्ली, जंगली कुत्ते, लकड़बग्घा, सियार, लोमड़ी, भेड़िया, नेवला, सिवेट केट इत्यादि पाये जाते हैं. शाकाहारी प्रजातियों में गौर, नीलगाय, सांभर, चीतल, चैसिंगा, चिंकारा, जंगली सुअर इत्यादि प्रमुख हैं. इस राष्ट्रीय उद्यान में लगभग 325 प्रजातियों के पक्षी भी वर्ष के विभिन्न मौसमो में देखे जा सकते हैं, पार्क की सीमा के अंदर स्थित तोतलाडोह जलाशय के डूब क्षेत्रों में ठंड के मौसम में कई प्रकार के प्रवासी पक्षियों का जमघट लगा रहता है. प्रवासी पक्षियों में ब्रम्हिनी डक, पिनटेल, व्हिसलिंग टील, वेगटेल इत्यादि प्रमुख हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details