मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 11, 2021, 2:06 PM IST

ETV Bharat / state

बीज-खाद माफियाओं पर कृषि विभाग का एक्शन, एक दुकानदार पर FIR, दो पर प्रतिबंधक कार्रवाई

कृषि विभाग ने बीज की दुकानों से लगभग डेढ़ सौ सैंपल जिले से लिए गए, जिसमें से 20 सैंपल का रिजल्ट आ गया है. जिसके चलते एक दुकानदार पर एफआईआर, जबकि दो दुकानों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है.

Agriculture Department
कृषि विभाग

छिंदवाड़ा।बारिश का मौसम शुरू होते ही खरीद की फसल को लेकर किसान अपने खेतों में बुवाई की तैयारी करने लगे हैं. वहीं, खाद और बीज माफिया भी सक्रिय हो गए हैं. कृषि विभाग द्वारा कोरोना कर्फ्यू खुलने के बाद बीज की दुकानों से लगभग डेढ़ सौ सैंपल जिले से लिए गए, जिसमें से 20 सैंपल का रिजल्ट आ गया है. वहीं खाद को लेकर 126 उर्वरक नमूनों को भेजा गया है. फिलहाल, कुछ के रिजल्ट आ गए हैं, जिसके चलते दो दुकानों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है.

बीज और खाद माफियों पर कार्रवाई


इंदौर में घर में तली जा रही थीं कचौड़ी, प्रशासन ने छापा मारकर की कार्रवाई

दुकानदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज
बता दें कि कृषि विभाग के उप संचालक ने बताया कि तामिया में खाद का अवैध स्टोरेज करने पर एक दुकानदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है. वहीं, दो दुकानदारों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है. पिछले वर्ष उर्वरता की गुणवत्ता और बीज को लेकर 8 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई थी, जिसमें से 2 लोगों पर अमानक स्तर का कम अंकुरण वाला बीज बेचने को लेकर एफआईआर दर्ज हुई थी, तो वहीं 6 लोगों पर अधिक दाम पर विक्रय और भंडारण करने को लेकर कार्रवाई की गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details