मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में गर्मी का कहर, लू से लोगों का घर से निकलना हुआ मुश्किल

मध्यप्रदेश में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू किए, तीन दिनों से मौसम में आए बदलाव, मंगलवार से बढ़े तापमान में गुरूवार को भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है, भोपाल में गुरूवार को दिन का अधिकतम तापमान 43℃ तो न्यूनतम तापमान 25℃ दर्ज किया गया है.

By

Published : Apr 25, 2019, 7:18 PM IST

लू की चपेट में मध्यप्रदेश

भोपाल। देशभर में जहां मौसम में आए दिन बदलाव आ रहे हैं, वहीं मध्यप्रदेश में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है. बीते तीन दिनों से मौसम ने अचानक करवट ली है. मंगलवार से बढ़े तापमान में गुरूवार को भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जहां बुधवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, वहीं गुरुवार को कई क्षेत्रों के तापमान में 2-3℃ की बढ़ोतरी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक पूरा प्रदेश खासकर पश्चिमी मध्यप्रदेश लू की चपेट में है.

मौसम विभाग का कहना है कि मौसम शुष्क बना रहेगा. खरगोन, खजुराहों में तापमान 45℃ के ऊपर चला गया है. आने वाले दिनों में भी मौसम की यही स्थिति रहेंगी. फिलहाल राहत की कोई सम्भावना नहीं है. राजधानी भोपाल में गुरूवार को दिन का अधिकतम तापमान 43℃ तो न्यूनतम तापमान 25℃ दर्ज किया गया है. हवा की औसत गति 18किमी/घण्टा है और यह हवाएं गर्म तासीर की है. वहीं लू से बचने के लिए मौसम विभाग ने ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और दिन के 1 बजे से लेकर 4 बजे की धूप में बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है.

लू की चपेट में मध्यप्रदेश

बुरहानपुर में दिन का तापमान 44 डिग्री और रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है. जिसके चलते लोगों को किसी तरह से राहत नहीं मिल रही है. आलम यह है कि सुबह 11 बजे के बाद से ही सड़क पर निकलना मुश्किल हो रहा है. दोपहर तेज धूप से बचाव के लिए लोग स्कार्फ और रुमाल का सहारा ले रहे हैं. वही भीषण गर्मी के कारण असीर-नेपानगर मार्ग पर भी दिनभर सन्नाटा छाया रहा. एक राहगीर का कहना है कि तेज धूप के चलते जरूरी कामकाज भी प्रभावित हो रहा है. वहीं एक दुकानदार ने बताया कि तेज धूप होने के कारण दोपहर के बाद दुकानदारों के धंधे भी मंद पड़े हैं.

इसके साथ ही विदिशा में पारा 42 डिग्री पहुंच गया है. जिसेक चलते शहर में जगह-जगह गन्ने के जूस सेंटर दिखाई देने लगे हैं. हर गन्ने के दुकानों पर लोगों का हुजूम नजर आ रहा है. लोगों का मानना है कि गर्मी में गन्ना शरीर को थोड़ी राहत देने का काम कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details