मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बच्चों के लिए खोला गया 'टॉयज वर्ल्ड बैंक', किराए पर दिए जाते हैं हर तरह के खिलौने

By

Published : Feb 26, 2020, 12:21 PM IST

Updated : Feb 26, 2020, 1:22 PM IST

बुरहानपुर जिले के सिंधीपुरा में बच्चों के लिए 'टॉयज वर्ल्ड' नाम का बैंक खोला गया है, जिसमें बच्चों के लिए कई खिलौने किराये पर उपलब्ध हैं.

Toys for children are available in Toys World on rent in sindhipura burhanpur
किराए पर हर तरह के खिलौने

बुरहानपुर। जिले के सिंधीपुरा में एक बैंक ऐसा भी है जहां पैसों का नहीं बल्कि खिलौनों का लेनदेन होता है, यहां बैंक संचालक स्नेहा गुप्ता 10 रुपये से लेकर 1200 रुपये तक के खिलौने किराये पर देती हैं. जिसमें महंगे-महंगे खिलौने भी शामिल हैं, बैंक में ऐसे खिलौने भी हैं जिससे बच्चों का सामान्य ज्ञान बढ़ता है.

इन खिलौनों में सभी प्रकार के छोटे से बड़े खिलौने मौजूद हैं, जिसमें मेडिकल संबंधित खिलौने, इंजीनियरिंग संबंधित खिलौने, अल्फाबेट खिलौने बच्चों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं, अब तक 90 से अधिक परिजन अपने नन्हे-नन्हे बच्चों का यहां खिलौने बैंक में खाता खुलवा चुके हैं.

किराए पर हर तरह के खिलौनेकिराए पर हर तरह के खिलौने

बता दें कि इस बैंक का संचालन चिल्ड्रनस डे यानि 14 नवंबर 2019 से किया जा रहा है, स्नेहा गुप्ता ने बताया कि इस बैंक को संचालित करने के बारे में उन्हें ख्याल तब आया, जब उनकी बेटी मायरा का जन्म हुआ, बेटी के बार-बार नए-नए खिलौनों की ख्वाहिश से उन्हें प्रेरणा मिली और उन्होंने अपने पति निखिल गुप्ता के सहयोग से करीब दो लाख से ज्यादा के खिलौने खरीद लिए. जिसके बाद उन्हें बैंक के लिए एक कमरा सजाया और वहां 'टॉयज वर्ल्ड' नाम का बैंक बनाया .

उनके इस बैंक में अब तक 90 से ज्यादा बच्चे जुड़ चुके हैं, बच्चों के मनोरंजन के लिए खोले गए इस बैंक से उनमें काफी खुशी की है. वहीं बैंक का कामकाज ऑनलाइन भी चलता है, जिसमें होम डिलेवरी की भी सुविधा है, जिसके एवज में उनसे नाम मात्र का किराया लिया जाता हैं. बच्चे यहां आकर खुद अपना खिलौने पंसद कर के ले जाते हैं और मन भर जाने पर वापस कर देते हैं.

स्नेहा की इस पहले के पीछे उनका लक्ष्य बच्चों को हर तरह की सुविधा और खिलौने उपलब्ध कराना है ताकि वे बचपन में ही हर प्रकार की जानकारी हासिल कर सकें और वो भी खेलते-खेलते.

Last Updated : Feb 26, 2020, 1:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details