मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Weather Update: तेज बारिश का इंतजार, तीन-चार दिन तक बूंदाबांदी के आसार

By

Published : Jun 21, 2021, 12:05 PM IST

मौसम विभाग के मुताबिक शहर में अगले दो-तीन दिनों तक बादल छाए रहेंगे, जबकि तेज हवाओं के साथ बारिश होने का सिलसिला भी जारी रह सकता है. इस दौरान दिन में हल्की धूप भी निकल सकती है.

weather update
तेज बारिश कराएगी इंतजार

भोपाल।प्रदेश में मानसून (Monsoon) के सक्रिय होते ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है, समय पर मानसून की दस्तक के साथ पिछले वर्ष की तुलना में इस साल 94 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है, लेकिन हवाओं की दिशा में परिवर्तन के कारण मानूसन पूरे प्रदेश में नहीं पहुंच पाया है, पिछले 24 घंटे में प्रदेश के मंडला जिले में सबसे अधिक 14 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

बारिश के आसार कम

मौसम विभाग (weather department) के अनुसार आने वाले चार से पांच दिनों तक कोई सिस्टम एक्टिव नहीं होने के कारण बारिश के आसार कम ही बन रहे हैं. हालांकि, लोकल सिस्टम के कारण बूंदाबांदी के आसार हैं, मानसूनी बादलों के सक्रिय नहीं होने से तापमान में उतार चढ़ाव जारी है. मौसम में नमी के कारण राजधानी भोपाल का तापमान सामान्य से 4.8 डिग्री कम बना हुआ है, जबकि न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 1.8 डिग्री कम है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में प्रदेश के रीवा, शहडोल, सागर, होशंगाबाद व चंबल संभाग में यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. इस दौरान गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है.

Vaccination Maha Abhiyan: कोरोना वैक्सीन का तीन लाख डोज आज का है 'योग'

सोयाबीन के बीज का संकट

वर्ष 2020 में आई प्राकृतिक आपदा के कारण सोयाबीन की फसल बर्बाद हो गई थी, सोयाबीन की बोवनी के लिये एक पखवाड़ा अभी शेष है, लेकिन कई किसानों को बीज नहीं मिलने से वे असमंजस में हैं. होशंगाबाद के किसान राकेश गौर का कहना है कि निजी दुकानों में बीज ऊंचे दामों में मिल रहा है, जबकि कृषि विभाग द्वारा इस बार सोयाबीन की फसल के लिये अनुकूल मौसम बताया गया है, मगर बीज का संकट बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details