मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 18, 2020, 8:59 PM IST

Updated : May 18, 2020, 9:20 PM IST

ETV Bharat / state

TOP 10 @ 9 PM: एक क्लिक पर जानें अब तक की MP की बड़ी खबरें

एक क्लिक पर जानें एमपी की अभी तक की बड़ी खबरें, सिर्फ ईटीवी भारत पर.

Design photo
डिजाइन फोटो

लॉकडाउन 4.0: MP में होंगे सिर्फ रेड और ग्रीन जोन, धार्मिक स्थानों जारी रहेगी पाबंदी

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज मध्यप्रदेश के लिए लॉकडाउन 4.0 की नई गाइडलाइन जारी की. इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरा देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है. मध्यप्रदेश में हम काफी हद तक कोरोना को नियंत्रित करने में सफल रहे हैं, हमारी COVID19 का रिकवरी रेट 46 फीसदी से अधिक है, लेकिन अभी पूरी सावधानी और सतर्कता की जरूरत है, उन्होंने कहा कि डरे नहीं, सावधान रहें. प्रदेश में इलाज के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर दी गई है.

MP COVID 19: 259 नए कोरोना मरीज मिले, कुल संक्रमित 5236, 248 की मौत

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस कहर मचा रहा है, आज प्रदेश भर में 259 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 5236 हो गई है. आज प्रदेश में 4 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ दिया, जिसके बाद मौत का अंकाड़ा 248 हो गया है. आज 32 मरीज कोरोना से जंग जीतकर घर लौटे हैं, अब तक प्रदेश में 2435 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं.

पेंट की दुकानों में लगी भीषण आग, 7 की मौत, 2 गंभीर

ग्वालियर शहर के बीचो-बीच इंदरगंज चौराहे के पास दो पेंट की दुकानों में आग लग गई, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई. मरने वाले में दो छोटी बच्चियां भी शामिल हैं. जिसकी एडिशनल एसपी ने पुष्टि की है. वहीं आग में झुलसने से 2 लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है. इस हादसे में रंगवाला के संचालक हरिओम गोयल के परिवार के सात लोगों दर्दनाक मौत हुई है. जिस घर में आग लगी थी, वो तीन मंजिला है, ग्राउड फ्लोर पर ऑयल पेंट की दुकान थी.

पंचतत्व में विलीन संत देव प्रभाकर शास्त्री (दद्दाजी), राजकीय सम्मान के साथ किया गया अंतिम संस्कार

कटनी में मध्यप्रदेश के जाने-माने गृहस्थ संत देव प्रभाकर शास्त्री के पार्थिव शरीर को झिंझरी स्थित दद्दा धाम के वृद्ध आश्रम परिसर में अंतिम संस्कार किया गया. दद्दा जी का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. कलेक्टर शशि भूषण सिंह और पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार ने राज्य शासन की ओर से पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

कुवैत से लौटे नागरिकों में से 10 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, इंदौर एयरपोर्ट प्रशासन हुआ सेल्फ क्वारंटाइन

इंदौर में कुवैत से लौटे यात्रियों में से 10 की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से राज्य सरकार के स्वास्थ्य अमले की चिंताएं और बढ़ गई हैं. हालांकि इन तमाम मरीजों का इलाज भोपाल में किया जा रहा है, वही इंदौर एयरपोर्ट प्रबंधन ने एयरपोर्ट पर संक्रमण फैलने की आशंका से इनकार किया है.

CM की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हुए कई कांग्रेसी, मंत्री बोले- अभी तो ये शुरुआत है

ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके समर्थकों के बीजेपी में शामिल होने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं का बीजेपी ज्वाइन करने का सिलसिला लगातार जारी है. भोपाल में सोमवार को मंत्री तुलसी सिलावट के नेतृत्व में सांवेर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता ली.

उपचुनाव: नरोत्तम मिश्रा के बयान पर पीसी शर्मा का पलटवार, कहा- सभी सीटें जीतेगी कांग्रेस

मध्य प्रदेश में 24 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. उसी के बाद ये पूरी तरह साफ होगा कि, मध्यप्रदेश की सत्ता पर किसका कब्जा रहेगा. उपचुनाव कौन जीतेगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन कांग्रेस और बीजेपी के नेता उपचुनाव जीतने का दावा अभी से करने लगे हैं. वार पलटवार भी शुरू हो गया है. स्वास्थ एवं गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने उप चुनाव की तैयारियों को लेकर बयान दिया है. मिश्रा का कहना है कि, उपचुनाव की तैयारियां जनता कर रही है, बीजेपी सिर्फ काम करती है.

सिंधिया का समर्थन करने वाले युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों को पार्टी से किया गया बर्खास्त

24 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने सिंधिया समर्थकों पर कार्रवाई शुरू कर दी है. दरअसल सिंधिया के बीजेपी में जाने के बाद युवा कांग्रेस और अन्य संगठन मोर्चा के कई सदस्यों ने सिंधिया के साथ जाने का ऐलान किया था. इनमें से कई लोगों ने विधिवत इस्तीफा दिया था, लेकिन कुछ लोग इस्तीफा ना देने के बावजूद पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त थे. इसी कड़ी में मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस द्वारा संगठन के प्रदेश पदाधिकारियों, जिला और विधानसभाओं के पदाधिकारियों को उनके पद एवं युवा कांग्रेस की प्राथमिक और सक्रिय सदस्यता से बर्खास्त किया गया है. मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस द्वारा ये निर्णय राष्ट्रीय कार्यालय की सहमति के बाद लिया गया है.

इंदौर: कोरोना संकट में सुपर-21 टीम ने संभाला मोर्चा

इंदौर में कोरोना के खिलाफ जारी अभियान के चलते महिला रिक्शा चालकों की सुपर-21 टीम ने भी मोर्चा संभाल लिया है. दरअसल यह रिक्शा चालक उन महिला अधिकारियों और कर्मचारियों को इमरजेंसी में शहर के विभिन्न अस्पतालों और संक्रमित इलाकों में कोरोना वारियर्स को पहुंचाने की सेवा में जुटी हैं. सुपर-21 महिला रिक्शा चालकों की एक ऐसी व्यवस्था है जो शहर के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में सुबह से शाम तक सेवा में जुटी है. इस सेवा की शुरुआत मई माह की शुरुआत में AICTSL द्वारा की गई.

लॉकडाउन में रतलाम के इंजीनियर का कमाल, कोरोना से लड़ने के लिए देशी वेंटिलेटर किया तैयार

रतलाम शहर के इंजीनियर अंसार अहमद अब्बासी ने एक स्वदेशी वेंटिलेटर तैयार किया है. कंप्यूटर इंजीनियर ने इंडिया वेंटिलेटर बनाया है, जो देश में उपयोग किए जा रहे महंगे और विदेशी वेंटिलेटर के समान ही गंभीर मरीजों को लाइफ सपोर्ट देने में सक्षम होगा.

Last Updated : May 18, 2020, 9:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details