मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

वरिष्ठ पत्रकार दीपक तिवारी बनाए गये माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के नए कुलपति

मध्यप्रदेश सरकार ने वरिष्ठ पत्रकार दीपक तिवारी को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय का नया कुलपति नियुक्त किया. पूर्व कुलपति जगदीश उपासने के इस्तीफे के बाद से ही खाली था कुलपति का पद.

By

Published : Feb 24, 2019, 2:24 AM IST

वरिष्ठ पत्रकार दीपक तिवारी

भोपाल।मध्यप्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार दीपक तिवारी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के नये कुलपति होगे. जनसंपर्क आयुक्त पी नरहरि ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि दीपक तिवारी की नियुक्ति का फैसला राज्य सरकार द्वारा कर लिया गया है. पूर्व कुलपति जगदीश उपासने के इस्तीफे के बाद से ही विश्वविद्यालय के कुलपति का पद खाली पड़ा हुआ था.

बता दे कि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति पद के लिये काफी लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था, लेकिन कमलनाथ सरकार ने इस पद के लिये दीपक तिवारी को नियुक्त किया है. 1992 से शुरु हुये इस विश्वविद्यालय में पत्रकारिता और संचार विभाग से जुड़े कई पाठ्यक्रम संचालित किये जाते हैं. जिसका मुख्यालय राजधानी भोपाल में स्थित है. इस विश्वविद्यालय की कई शाखाएं देश के अन्य शहरों में भी स्थित है.

मूलतः सागर जिले के ढाना गांव के रहने वाले दीपक तिवारी मध्यप्रदेश के वरिष्ठ पत्रकारों में शुमार है. वे फिलहाल अंग्रेजी पत्रिका द वीक में विशेष संवाददाता के रुप में भोपाल में कार्यरत थे. उन्हें 2002 में पंचायती राज पर बेहतरीन रिपोर्टिंग के लिए सरोजिनी नायडू पुरस्कार दिया गया था. अपने पत्रकारिता के 20 साल के कैरियर में दीपक तिवारी ने पत्रकारिता से संबंधित कई अवार्ड अपने नाम किये हैं. जबकि उन्होंने मध्यप्रदेश की राजनीति पर राजनीतिनामा नाम की पुस्तक भी लिखी है. जिसमें मध्यप्रदेश के गठन से लेकर अब तक के राजनीतिक इतिहास राजनेताओं के किस्से और बाकी तमाम अहम घटनाओं का विवरण मिलता है. तिवारी की अंग्रेजी और हिंदी भाषा के साथ-साथ बुंदेली पर भी अच्छी पकड़ है. उन्होंने सागर के डॉक्टर हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग से पत्रकारिता में स्नातक किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details