मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

वन विभाग की बड़ी लापरवाही, जंगलों में आग लगने पर कोई सूचना देने वाला नहीं होता मौजूद

गर्मियों के मौसम में जंगलों में आग लगने की घटनाएं बढ़ जाती है, लेकिन इसकी सूचना देने के लिए भोपाल से सटे जंगलों में कोई चौकीदार नहीं है. वहीं वन विभाग की लापरवाही से कई बार जंगलों और उससे सटे खेतों को नुकसान पहुंच चुका है.

By

Published : Apr 10, 2019, 10:13 AM IST

जंगल में लगी आग

भोपाल। गर्मी के मौसम में जंगलों में अचानक लगने वाली आग की सूचना देने के लिए वन विभाग की ओर से चौकीदारों को तैनात किया जाता है. लेकिन राजधानी भोपाल के आसपास के जंगलों में कोई चौकीदार नहीं है, जिससे अब तक कई बार लगी आग में काफी नुकसान हो चुका है, लेकिन वन विभाग हाथ पर हाथ धरे बैठा है.


भोपाल से 70 किलोमीटर दूर जंगल में चौकीदार की तैनाती के लिए शेड तो बनाए गए हैं, लेकिन वहां चौकीदार मौजूद नहीं है. वन विभाग को चौकीदार की ड्यूटी पर तैनाती की कोई जानकारी नहीं है. जंगल में लगी आग की सूचना ग्रामीणों और वन विभाग को देने वाला वहां कोई मौजूद नहीं रहता.

जंगल में लगी आग
गर्मियों के मौसम में आग लगने की घटना सामान्य है. लापरवाही के चलते यह आग न केवल जंगल बल्कि गांव के खेतों को भी कई बार नुकसान पहुंचाती है. लेकिन जिम्मेदारों को इस बात की कोई परवाह नहीं है. चौकीदार और वन विभाग की जगह गांव वाले ही इस बात का ध्यान रखते हैं कि जंगल की आग खेतों को नुकसान नहीं पहुंचा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details