मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Today: आज 25 जिलों में कोल्ड वेव का अलर्ट जारी, अगले 2 दिन बाद फिर बढ़ेगा सर्दी का सितम

By

Published : Jan 8, 2023, 7:51 AM IST

MP Weather Today: मौसम विभाग की मानें तो अभी 2 दिन मौसम सामान्य रहेगा, इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी, जिससे मकर संक्राति पर तेजी से ठंड बढ़ेगी. फिलहाल नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने से इसका असर मध्यप्रदेश पर भी पड़ेगा. (MP Weather Update) जानिए मध्य प्रदेश के आज के मौसम के हाल... (Cold Wave in MP)

Etv Bharat
Etv Bharat

भोपाल।मध्य प्रदेश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राजस्थान में जारी ठंड के रेड अलर्ट का असर आज और ग्वालियर-चंबल संभाग के कई जिलों में भी दिखाई देगा. रविवार को भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कोहरा छाया रहेगा, बर्फीली हवाएं भी चलेंगी, प्रदेश में शीतलहर के आसार बने रहने के साथ फसलों पर पाला भी पड़ सकता है. इसके अलावा रविवार से ग्वालियर चंबल संभाग को ठंड से राहत मिलने लगेगी, न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस पर आने पर तीव्र शीतलहर चल सकती है. दिन में तीव्र शीतल दिन भी रहेगा, अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज होगा. (MP Weather Today) वहीं 8 से 10 जनवरी तक इंदौर में तापमान सामान्य के आसपास बने रहने का आसार हैं.

आज 25 जिलों में कोल्ड वेव का अलर्ट जारी:मध्य प्रदेश में मौसम लगातार परिवर्तित हो रहा है अभी लोगों को तेज ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है, प्रदेश में छतरपुर के नौगांव में शनिवार को पारा शून्य के पास पहुंच गया. इतना ही नहीं देश के सबसे ठंडे शहरों में नौगांव दूसरे नंबर पर आया, पिछले 24 घंटों में कई जिलों में घना कोहरा तो कई जिलों में शीतलहर का कहर जारी रहा. मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार आज रविवार को एक नया सिस्टम बन रहा है, जिससे सोमवार से मौसम में फिर बदलाव देखने को मिलेगा. इससे पहले आज रविवार 8 जनवरी को फिर 25 से ज्यादा जिलों में कोल्ड वेव कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है. (Cold Wave in MP) ग्वालियर समेत कई जिलों में पाला भी पड़ सकता है, मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और दूसरा रविवार को यानी कि आज सक्रिय होने के आसार है. इसके प्रभाव से उत्तर भारत के पहाड़ों पर फिर बर्फबारी होगी और प्रदेश के मौसम में भी बदलाव नजर आएगा. हवाओं का रुख बदलते ही दिन और रात के तापमान में थोड़ी वृद्धि होने की संभावना है. 10 जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा और फिर पारे के गिरते ही मकर संक्रांति तक ठंड जोर पकड़ेगी, हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के पश्चात तापमान में हल्की वृद्धि होगी.

MP Winter Weather ग्वालियर में हार्ट और ब्रेन हेमरेज के मरीज बढ़े, अस्पतालों में बेड हुए फुल

नए वेदर सिस्टम एक्टिवेट होने से तेजी से बढ़ेगी ठंड: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है, ऐसे में आज रविवार से हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी और बारिश शुरू होने के आसार हैं. इसके असर से तापमान में 1 से 2 दिन हल्की बढ़ोतरी होगी, इसके बाद तापमान गिरेगा. वहीं रविवार से नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिससे प्रभाव से दो दिन तक तापमान सामान्य बना रहेगा. (MP Weather Update) इसके बाद 10 जनवरी से एक और सिस्टम सक्रिय होगा, जिससे 13 जनवरी को उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बारिश बन रहे हैं, इसका प्रभाव 14 जनवरी से मध्यप्रदेश के कई जिलों में देखने को मिलेगा और तापमान में गिरावट आते ही ठंड बढ़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details