मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मंत्री ने घर पर देखा राजधानी के मास्टर प्लान का प्रेजेंटेशन, तीन दिन में मांगे सुझाव

By

Published : Feb 25, 2020, 7:52 AM IST

Updated : Feb 25, 2020, 8:54 AM IST

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील ने स्थानीय नागरिकों और अधिकारियों के साथ भोपाल स्थित अपने निवास पर भोपाल के मास्टर प्लान को देखा. उन्होंने इस मास्टर प्लान को लेकर उपस्थित लोगों से तीन दिनों में सुझाव देने के लिए कहा है.

Minister Arif Akil saw presentation of master plan
मंत्री का घर

भोपाल।राजधानी भोपाल के मास्टर प्लान को लेकर प्रदेश सरकार के द्वारा गंभीरता पूर्वक काम किया जा रहा है, लेकिन इसी मास्टर प्लान को लेकर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक मंत्री और कांग्रेस विधायक के बीच गर्मा गर्मी का माहौल भी बना हुआ है, जहां एक तरफ मंत्री आरिफ अकील मास्टर प्लान को लेकर संतुष्ट नहीं है तो वहीं कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद इसे जल्द से जल्द जारी करवाना चाहते हैं. दो दिन पहले मंत्रालय में हुई मास्टर प्लान की बैठक के दौरान भी दोनों ही नेताओं के बीच इस मुद्दे पर बहस हो चुकी है. अब प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील ने स्थानीय नागरिकों और अधिकारियों के साथ अपने निवास पर ही भोपाल विकास प्लान का प्रजेंटेशन देखा है, इसके अलावा उन्होंने इस मास्टर प्लान को लेकर उपस्थित नागरिकों से भी तीन दिनों में सुझाव देने के लिए कहा है.

मास्टर प्लान पर गहमा गहमी

बता दें कि मास्टर प्लान को लेकर अभी कई तरह की कवायद चल रही है, यही वजह है कि अभी भोपाल के मास्टर प्लान को हरी झंडी नहीं मिली है क्योंकि जनप्रतिनिधियों का मानना है कि जो मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है उसमें जनता की राय भी प्रमुखता से शामिल की जानी चाहिए फिलहाल जो मास्टर प्लान बनाया गया है, उसमें कई तरह की खामियां नजर आ रही हैं यही वजह है कि अब मंत्री आरिफ अकील ने मोर्चा संभाला है और नागरिकों से भी भोपाल के मास्टर प्लान को लेकर सुझाव आमंत्रित की है. इस प्रेजेंटेशन के दौरान संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव भी मुख्य रूप से मौजूद रही हैं.

मास्टर प्लान के प्रेजेंटेशन के दौरान मंत्री आरिफ अकील ने कहा है कि जो सुझाव नागरिकों के द्वारा प्राप्त होंगे उन्हें जल्द ही संबंधित विभागों को सौंपा जाएगा.

प्रेजेन्टेशन में बताया गया कि जनसंख्या के हिसाब से भोपाल विकास प्लान ड्राफ्ट किया गया है. इसी आधार पर अधोसंरचना विकास के काम किये जायेंगे. प्लान में लॉजिस्टक हब और कमर्शियल एरिया का भी ध्यान रखा गया है. इस बात पर भी ध्यान दिया गया है कि सड़कों पर एक्सीडेन्टल जोन और अतिक्रमण क्षेत्र निर्मित न हो. भौगोलिक स्थिति का विश्लेषण कर के ही प्लान तैयार किया गया है.

बताया गया कि प्लान में भोपाल की पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों सुरक्षित और संरक्षित करने के कार्य को प्राथमिकता दी गई है. प्रेजेन्टेशन में लेण्ड वेल्यू मेप, केपीटल प्रोजेक्ट आदि की जानकारी दी गई. प्लान के मुताबिक नक्शे कलेक्टर, कमिश्नर, नगर निगम एवं टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग के कार्यालयों में लगाये जायेगे. इसके अलावा, एमपी टाऊन प्लान की वेबसाइट पर भी नागरिक नक्शे के अनुसार जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Last Updated : Feb 25, 2020, 8:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details