मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ठंड का कहर, उमरिया में 2 डिग्री तो पचमढ़ी में 1 डिग्री पहुंचा पारा

मध्य प्रदेश के सभी जिलों में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. उमरिया में 2 डिग्री तक पारा पहुंच गया है. वहीं प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी में पारा 1 डिग्री तक पहुंच गया है.

By

Published : Jan 31, 2021, 3:36 PM IST

weather update
मौसम समाचार

भोपाल। मध्य प्रदेश के तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. इस सीजन प्रदेश के करीब-करीब सभी जिलों का तापमान 10 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. प्रदेश के पूर्वी जिलों में तापमान में ज्यादा गिरावट देखने के मिली है, जिस कारण ठंडी हवाएं चल रही हैं. हालांकि, आने वाले समय में जल्द ही तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है.

उमरिया प्रदेश का सबसे ठंडा जिला

प्रदेश के सभी जिलों में लगातार दिन और रात के तापमान में अंतर देखने को मिल रहा है. दिन का तापमान जहां बढ़ रहा है, वहीं रात में पारे मे गिरावट हो रही है. अब तक उमरिया प्रदेश का सबसे बडा ठंडा जिला रहा है, जहां तापमान 2.6 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं हिल स्टेशन पचमढ़ी में तापमान 1.4 डिग्री तक पहुंच गया है.

इन जिलों मे अति शीतलहर का असर

मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिले शीतलहर की चपेट में हैं, जिसमें जबलपुर, रीवा, खंडवा छतरपुर का नौगांव और खजुराहो, गुना, दमोह, भोपाल, उमरिया, रतलाम, मंडला, उज्जैन, रायसेन और होशंगाबाद शामिल हैं. यहां तापमान में लगातार गिरावट जारी है. इन जिलों में तापमान 2 डिग्री से 10 डिग्री के बीच बना हुआ है.

पढ़ें-मौसम की 'आंख मिचौली', अचानक बढ़ी ठंड

हिल स्टेशन पचमढ़ी में जमी बर्फ

कड़ाके की सर्दी का असर प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी में भी विशेष रुप से देखने को मिल रहा है. यहां का तापमान 1 डिग्री तक पहुंच गया है. रात के तापमान में लगातार गिरावट के चलते सुबह ओस की बूंदें पचमढ़ी में जम गई हैं. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक ऊंचाई पर होने के कारण मैदानी इलाकों के तुलना में यहां तापमान में ज्यादा गिरावट देखने को मिलती है.

जल्द ही पश्चिमी विक्षिप्त का दिखेगा असर

आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षित का असर मध्य प्रदेश पर देखने को मिलेगा, जिस कारण आने वाले सप्ताह में हल्के बादलों के साथ बूंदाबांदी भी पूर्वी और पश्चिम मध्य प्रदेश में देखने को मिलेगी. जिसके चलते तापमान में बढ़ोतरी होगी. दिन का तापमान ज्यादा रहेगा. साथ ही उत्तर भारत से आ रही हवाओं में भी असर देखने को मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details